टेक और गैजेट्स

Sim Card Rule: सिम कार्ड को लेकर सरकार ने दिया नया अपडेट, इन्हे नहीं मिलेगी सिम

Sim Card Rule: सिम कार्ड को लेकर सरकार ने दिया नया अपडेट, इन्हे नहीं मिलेगी सिम
x
Sim Card Rule: सिम कार्ड को लेकर सरकार ने दिया नया अपडेट, इन्हे नहीं मिलेगी सिम! Government gave new update regarding SIM card, they will not get SIM

Sim Card Rule: मोबाइल संचालित करने में सिम का बहुत बड़ा रोल होता है। एक जमाना ऐसा था जब सिम के लिए लंबी कतार लगानी पड़ती थी। लेकिन धीरे-धीरे समय बदला और हर नुक्कड़ चौराहे पर सिम उपलब्ध होने लगी। जिसे मोबाइल में लगा कर धड़ल्ले से बात होती है। लेकिन कुछ असामाजिक तत्वों के गलत हरकतों की वजह से सिम मिलने में कई नियम बना दिए गए। हाल के दिनों में नया सिम लेने को लेकर फिर से नियम बदले गए हैं। अब इस नियम के तहत नया सिम लेना आसान नहीं होगा।

जाने क्या बदला गया नियम

जानकारी के अनुसार सरकार ने सिम के लिए आयु सीमा निर्धारित कर दी है। अब नए नियम के मुताबिक 10 साल से कम उम्र के उपभोक्ता सिम नहीं ले सकते। ना ही 18 साल से कम उम्र के बच्चों को कंपनी सिम दे सकती है।

18 वर्ष से अधिक उम्र के उपभोक्ताओं को आधार कार्ड वेरीफिकेशन के बाद सिम उपलब्ध करवाई जा सकती है।

नए उपभोक्ताओं को मोबाइल कनेक्शन के लिए यूआईडीएआई की आधार बेस्ड ईकेवाईसी के माध्यम से सर्टिफिकेशन चार्ज मात्र 1 रुपए भरना होगा।

नए नियम के मुताबिक अब किसी भी बीमार व्यक्ति को सिम नहीं दी जाएगी। अगर सिम बेचने वाली कंपनी ऐसा करती है तो उस पर कार्यवाही होगी।

घर बैठे मिलेगी सिम

एक तरफ नियम सख्त किए गए हैं तो वही कुछ मामलों को लेकर सरकार ने नरमी भी बर्ती है। नए नियम के मुताबिक ग्राहकों को यूआईडीएआई बेस्ट वेरीफिकेशन के जरिए घर बैठे सिम उपलब्ध हो सकती है। इसके लिए ग्राहक मोबाइल कनेक्शन के लिए एक ऐप बेस्ट प्रोसेस के जरिए इसका लाभ ले सकते हैं।

Next Story