टेक और गैजेट्स

Sim Card New Rules: बड़ा ऐलान! Jio, Airtel, Vi और BSNL यूजर्स तुरंत ध्यान दे, अब 24 घंटे SIM कार्ड रहेंगे बंद

Sim Card New Rules
x

Sim Card New Rules

यदि आप भी जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल-एमटीएनएल यूजर्स हैं, तो इस खबर पर पूरी तरह से ध्यान देना जरूरी है.

Sim Card New Rules: दूरसंचार विभाग ( DoT) की तरफ से Jio, Airtel, Vi, BSNL ग्राहकों के लिए नया नियम लागू कर दिया गया है. यदि आप भी जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल-एमटीएनएल यूजर्स हैं, तो इस खबर पर पूरी तरह से ध्यान देना जरूरी है. चलिए जानते है पूरा मामला....

जानकारी के मुताबिक जैसा की आप लोग जानते है की इन दिनों तेजी से साइबर फ्रॉड बढ़ता जा रहा है. जिसे रोकने के लिए DoT ने नया नियम लागु किया है. बताते चले की मौजूदा वक्त में कस्टमर की पर्सनल जारी चोरी करना बेहद आसान हो गया है। इसकी मदद से फ्रॉड करने वाले नया सिम इश्यू करा लेते हैं, जिसके बाद बिना कस्टमर की जानकारी के पुराना सिम बंद कर दिया जाता है। वही नए सिम से ओटीटी हासिल करके बैकिंग फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जाता है.

ऐसे में फोर्ड को रोकने के लिए नया सिम कार्ड 24 एक्टिवेट होने के 24 घंटे तक बंद रहेगा। मतलब सिम एक्टिवेट होने के 24 घंटे तक इनकमिंग, आउटगोइंग और SMS की सुविधा को बंद रखा जाएगा।

DoT सिम एक्टिवेट होने के 24 घंटे के भीतर कस्टमर कस्टर वेरिफिकिशन करेगी कि नए सिम नए सिम या उसे अपग्रेड करने की रिक्वेस्ट डाली गई है या नहीं अगर कस्टमर नया सिम की रिक्वेस्ट को नकार देता हैं, तो नया सिम एक्टिवेट नहीं किया जाएगा।

Next Story