टेक और गैजेट्स

Sim Card New Guidelines 2023: बड़ा ऐलान! अब सभी को 9 की जगह मिलेगी 4 सिम

Sim Card New Guidelines 2023
x

Sim Card New Guidelines 2023

Sim Card New Guidelines 2023: सरकार ने सिम की संख्या 9 से घटाकर 4 की.

Sim Card New Guidelines 2023: देश में बढ़ते साइबर ऑनलाइन फ्रॉड अब सरकार का सरदर्द बनता जा रहा है. साइबर क्राइम के लिए सिम उपयोग ज्यादतर होता आया है. बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने के लिए अब सरकार सिम को लेकर नया नियम लागू करने जा रही है. इस नए नियम में सिम की संख्या को कम किया जायेगा. जैसा की आप जानते है की अभी तक 1 आईडी से 9 सिम कार्ड खरीदे जा सकते थे. लेकिन अब इस संख्या को सरकार कंट्रोल करके 9 से घटाकर 4 करने की प्लानिंग कर रही है.

नई गाइडलाइन जल्द होगी जारी SIM Card New rule

सूत्रों के मुताबिक मिल रही खबर के अनुसार टेलीकॉम मिनिस्टर ने सिम की संख्या घटाने की मंजूरी दे दी है. जल्द ही गाइड लाइन को देश में पब्लिश कर दिया जायेगा. ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए जल्द ही सिम वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को सरकार के द्वारा डिजिटल कर दिया जायेगा. 4 सिम कार्ड की गाइडलाइंस को मंजूरी दे दी गई है. किसी भी वक़्त इस गाइडलाइन को पब्लिक कर दिया जावेगा.

एक आईडी पर मिलेंगे 4 सिम

सरकार की तरफ से नई गाइड लाइन जारी होगी. जिसमे एक ग्राहक को मात्र 4 सिम ही मिल सकेगी. आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड फ्रॉड चल रहे है. उसे आप आसानी से खुद ब्लॉक कर सकेंगे. इसके लिए केंद्र सरकार ने संचार साथी पोर्टल की शुरुआत की है. यही नहीं फ्रॉड कॉल और मैसेज की पहचान की पहचान के लिए ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल की मदद ली जाएगी.

Next Story