टेक और गैजेट्स

Sim Card 2024: अभी-अभी आई जरूरी खबर, ये SIM खरीदने पर 3 साल जेल 50 लाख जुर्माना, जाने Latest Update

Sim Card 2024: अभी-अभी आई जरूरी खबर, ये SIM खरीदने पर 3 साल जेल 50 लाख जुर्माना, जाने Latest Update
x
New SIM Card Rules 2024: मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के लिए सिम कार्ड को बेहद जरूरी माना जाता है. यह हर स्मार्टफोन में लगाया जाता है.

New SIM Card Rules 2024: मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के लिए सिम कार्ड को बेहद जरूरी माना जाता है. यह हर स्मार्टफोन में लगाया जाता है. कॉलिंग के साथ-साथ यह यूजर को इंटरनेट की भी सुविधा देता है. अगर आप नया सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तो इन नियमों को जानना आपको लिए बेहद जरूरी है. 1 जनवरी 2024 से नियमो में बदलाव देखने को मिला है.

भारत में सिम कार्ड खरीदने के नियम में बदलाव होने जा रहे हैं. इन नियम की जानकारी पहले ही जानकारी सामने आ चुकी है, जिसमें बताया है कि यूजर्स को वर्चुअल KYC कम्पलीट करनी होगी.

नियमो में हुआ बदलाव

नए साल से फर्जी सिम खरीदने पर 3 साल की जेल और 50 लाख रुपये जुर्माना देना पड़ेगा। दरअसल केंद्र सरकार की ओर से एक नियम संसद के दोनों सदनों और राज्यसभा और लोकसभा से पास करा लिया गया है। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह बिल कानून बन जाएगा। ऐसे में अगर आप फर्जी दस्तावेज पर फर्जी सिम खरीदते हैं, तो आपको भारी नुकसान उठाना होगा।

सिम कार्ड खरीदने के लिए आपको वर्चुअल KYC करवाना पड़ेगा और तब जाकर ही आप सिम कार्ड खरीद पाएंगे, ऐसे सिम कार्ड की बिक्री होने से फर्जी सिम कार्ड निकलवाने में मुश्किल हो जाएगी. जब फर्जी सिम कार्ड नहीं निकलेंगे तो साइबर ठगी और लगातार फर्जी सिम कार्ड्स से चलाए जा रहे स्कैम पर लगाम लग जाएगा.

Next Story