टेक और गैजेट्स

SBI Account: एसबीआई ने किया अचानक बड़ा ऐलान, बंद होंगे लाखों खाते, नहीं पढ़ा तो खुद पछताओगे

SBI ATM Franchisee
x
SBI Account: एसबीआई ने किया अचानक बड़ा ऐलान, बंद होंगे लाखों खाते, नहीं पढ़ा तो खुद पछताओगे! SBI made a sudden big announcement, millions of accounts will be closed, if you do not read, you will regret yourself

SBI Account: देश की सबसे बड़ी बैंकिंग क्षेत्र में काम करने वाले SBI Bank ने निर्णय लिया है कि कुछ लोगों के अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि अगर आपका भी स्टेट बैंक में खाता खुला हुआ था तो अपना नाम चेक कर ले। क्योंकि इस बार बैंक खाताधारकों की संख्या ज्यादा होने की वजह से एक लिस्ट जारी कर का खाता बंद कर देगी। एसबीआई के इस निर्णय के पीछे उपभोक्ताओं की लापरवाही पाई गई है। जिन लोगों द्वारा अब तक खाते का केवाईसी नहीं करवाया है। उनके लिए यह कार्यवाही बैंक करने जा रही है।

बंद किया जा रहा खाता

जानकारी के अनुसार एसबीआई ने अपने सभी खाताधारकों को कई बार जानकारी भेज कर कह चुका है कि सभी खाताधारक अपने अकाउंट का केवाईसी अवश्य करवा लें। इसके लिए ग्राहकों को पत्र भी भेजे गए। लेकिन इसके बाद भी एसबीआई के लॉगइन पोर्टल पर केवाईसी की कोई सूचना नहीं है। ऐसे में एसबीआई का कहना है कि जिन लोगों ने अपना खाता केवाईसी अपडेट करवा लिया है बैंक की ओर से कोई समस्या नहीं होगी। जिन खाताधारकों ने अभी तक केवाईसी नहीं करवाया है उनके खाते फ्रीज किए जाएंगे।

बढ़ रही धोखाधडी

एसबीआई का कहना है कि बैंकिंग क्षेत्र में भी धोखाधड़ी बढ़ती जा रही है। ऐसे में आरबीआई के निर्देशानुसार सभी खाताधारकों को केवाईसी अपडेट किया जाना है। ऐसे में जिन खाताधारकों द्वारा यह कार्यवाही नहीं की जा रही उनके खाते फ्रीज हो सकते हैं।

वही बताया गया है कि इसके पहले 10 वर्ष में एक बार केवाईसी अपडेट किया जाता था। लेकिन अब बदले हुए नए नियम के मुताबिक हर 3 वर्ष में केवाईसी अपडेट करवाना आवश्यक कर दिया गया है।

ऑनलाइन करें केवाईसी

कोरोना के समय में लोगों का बैंक आना जाना बंद हो गया था। इस समस्या को देखते हुए बैंकों ने किसी का भी खाता फ्रीज नहीं किया। लेकिन अब कार्यवाही हो रही है। ऐसे में अगर आप चाहें तो घर बैठे भी केवाईसी कर सकते हैं। करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे। जिसमें पासपोर्ट फोटो, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड नरेगा कार्ड या फिर पैन कार्ड आवश्यकता होती है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story