टेक और गैजेट्स

अगर आपका भी SBI में खाता है, तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो Account हो सकता है खाली

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
अगर आपका भी SBI में खाता है, तो तुरंत करें ये काम, नहीं तो Account हो सकता है खाली
x
अगर आप भी SBI की NetBanking सुविधा का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। नहीं तो आपका भी Account खाली हो सकता है। SBI ने कहा है की यदि आपने

नई दिल्ली। State Bank of India (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक आवश्यक सूचना जारी करते हुए आगाह किया है। अगर आप भी SBI की NetBanking सुविधा का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। नहीं तो आपका भी Account खाली हो सकता है।

SBI ने कहा है की यदि आपने पिछले 180 दिनों (छह महीना) में अपने नेट बैंकिंग पासवर्ड को अपडेट नहीं किया है तो इसे जल्द से जल्द अपडेट कर लें। बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे SBI के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपने Account की जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

Jio-Airtel Users के लिए खुशखबरी, कई नए Recharge Plans आएं, मिलेगा ढेर सारा Internet Data और Calling

बैंक के मुताबिक, हाल-फिलहाल में जालसाज SBI ग्राहकों के मोबाइल पर मैसेज भेज रहे हैं। उस मैसेज में भेजा जाने वाला लिंक SBI नेट बैंकिंग पेज की तरह ही दिखता है। मैसेज भेजकर ग्राहकों से उस लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता है। अगर आप उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपकी सारी गोपनीय जानकारी जालसाजों के पास पहुंच जाती है और इस तरह से वे आपके खाते में सेंध लगा सकते हैं।

बैंक ने कहा है कि अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप उसे तुरंत इग्नोर करें और उस मैसेज को तुरंत अपने मोबाइल से डिलीट कर दें। बैंक के मुताबिक आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप इसकी जानकारी SBI के दूसरे ग्राहकों को भी बता सकते हैं।

क्या आप जानते हैं…आपके Debit Card, Credit Card पर मिलता है 10 लाख तक का Free Insurance

तकनीक से हमारा काम आसान तो हुआ है, लेकिन इसके अपने कुछ खतरे भी हैं। कई बार जालसाज सिम क्लोनिंग या सिम स्वैपिंग के जरिये ठग देते हैं। दरअसल, फ्रॉड करने वाला व्यक्ति आपके सिम का डुप्लीकेट तैयार करता है, सिम स्वैप का मतलब वह सिम बदल लेता है। फिर जालसाजी करने वाले आपके फोन नंबर से एक नए सिम का रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं। इसके बाद आपका सिम बंद हो जाता है। सिम बंद होने के बाद आपके नंबर पर रजिस्टर्ड हुए दूसरे नंबर पर आने वाले OTP के जरिये कोई भी आपके खाते में सेंध लगा सकता।

इससे बचने के लिए अगर आपके सिम पर नेटवर्क ठीक नहीं है, या फिर आपके फोन पर कोई कॉल्स आ रही है और न ही कोई अलर्ट है तो तुरंत इसकी शिकायत अपने मोबाइल ऑपरेटर्स से करें। आपको सिम क्लोनिंग जैसे तरीकों से बचने के लिए अलर्ट रहना होगा।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Next Story
Share it