टेक और गैजेट्स

Reserve Bank Of India New Rule: आपके जेब में रखे नोट हो गए रद्दी, ये है RBI का नया नियम

Reserve Bank Of India New Rule: आपके जेब में रखे नोट हो गए रद्दी,  ये है RBI का नया नियम
x
Reserve Bank Of India New Rule: आपके जेब रखे नोट हो गए रद्दी, ये है RBI का नया नियम! The notes kept in your pockets have become junk, this is the new rule of RBI

Reserve Bank Of India New Rule: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मौजूदा समय में नोटों को लेकर एक नया नियम जारी किया है। इस नियम के मुताबिक अगर अगर आपके पास मौजूद नोट अगर आपके पास मौजूद नोट उन मानकों को पूरा नही करते तो वह बहुत जल्दी रद्दी हो सकते हैं। वह चलन में नहीं रहेंगे। ऐसे में आवश्यक है कि रिजर्व बैंक के इस नियम के बारे में आप भी जानकारी प्राप्त कर लें। अन्यथा जेब और घर में पड़े हुए वह नोट आपके किसी काम के नहीं रह जाएंगे।

क्या हुआ है नियमों में बदलाव

आरबीआई ने नोटों की निगरानी के लिए कुछ विशेष करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक हर 3 महीने में नोटों की फिटनेस चेक की जाएगी। नोटों की फिटनेस तय करने के लिए आरबीआई ने 11 तारीख के मानक तय किए हुए हैं। अगर इन मानकों में आप का नोट भी आ रहा है तू वह बहुत जल्दी बेकार होने वाला है।

आरबीआई द्वारा कहा गया है कि 11 तरह के मानक तय किए गए हैं जिसके बारे में आपको जानकारी होना आवश्यक है। इन 11 मानकों में अगर आप का नोट भी अनफिट हो रहा है तो आप भी आरबीआई के बताए नियम के अनुसार कार्य करें।

क्या है वह 11 मानक

-आरबीआई का कहना है जो नोट गंदे पाए जाएंगे, जिन में धूल मिट्टी लगी होगी वह अनफिट कहे जाएंगे।

-कहा गया है कि जो नोट काफी समय से बाजार में चलते हुए एक हाथ से दूसरे हाथ में जाकर ढीले और अत्याधिक मोड़ चुके हैं वह भी अनफिट की कैटेगरी में है।

-किनारे या बीच में फटे हुए नोट भी अनफिट माने जाएंगे।

-नोटों में बना डाग इयर्स का एरिया 100 वर्ग मिलीमीटर से ज्यादा है तो यह अनफिट माना जाएगा।

-यदि किसी नोट में 8 वर्ग मिलीमीटर से ज्यादा बड़ा छेद है तो वह अनफिट है।

-नोट में अगर किसी तरह का ट्राफिक बदलाव है तो वह अनफिट है।

-नोट में ज्यादा दाग धब्बे हैं, रंग या स्याही गिरी हुई है तो वह नोट अनफिट हैं।

-लगातार उपयोग में होने की वजह से अगर नोटों के रंग उड़ गए हैं वह भी अनफिट श्रेणी में आएंगे।

-नोट पर अगर किसी तरह का टेप चिपका हुआ है, ग्लू लगा हुआ है तो वह नोट अनफिट है।

-नोट पर किसी पदार्थ के गिर जाने से अगर नोट के किसी भी भाग का रंग उड़ गया है, खराब हो गया है तो वह नोट अनफिट की श्रेणी में आएगा।

मशीन करेगी पहचान

अगर आप का नोट खराब है या इन 11 मानकों में खरा नहीं उतर रहा है तो यह अनफिट माना जाएगा। इन नोटों की बारीकी से परीक्षण करने के लिए आरबीआई मशीन लगाने जा रही है। जो इन नोटों को छांट कर अलग करेगी। इसके लिए आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

Next Story