टेक और गैजेट्स

Reduce Electricity Bill: बिजली का बिल कम करना है तो तत्काल करें ये काम, बस बदलें घर की तीन चीजें

Reduce Electricity Bill: बिजली का बिल कम करना है तो तत्काल करें ये काम, बस बदलें घर की तीन चीजें
x
How To Reduce Electricity Bill : बढ़ता हुआ बिजली बिल घर के खर्च का एक बड़ा हिस्सा ले जाता है।

Bijli Ka Bill Kaise Kam Karen : बिजली का बिल घर के खर्च का एक बड़ा हिस्सा ले जाता है, चाहे कितना भी घर की इलेक्ट्रॉनिक (Electronics) वस्तुओं का लिमिट में यूज करें तो भी घर की अधिकांश चीजें बिजली से ही चलती हैं. लेकिन इसके बावजूद आपके घर में ही आपके द्वारा कुछ ऐसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस यूज की जाती हैं जो की ऑउटडेटेड हैं और उनका Electricity Bill ज्यादा आता हैं। इसलिए आपको सबसे पहले घर की बिजली से चलने वाली इन वस्तुओं को बदल डालना चाहिए जिसके बाद आप कभी नहीं पूछेंगे Ghar Ka Bijli Bill Kaise Kam Karen.

Ghar Ka Bijli Bill Kaise Kam Karen

पुराने गीजर को रिप्लेस करें

अगर आपके घर में भी सर्दियों में पानी गर्म के लिए पुराने गीजर का यूज किया जा है तो उसे बदलने का वक्त आगया है, क्योंकि घर का पुराना गीजर काफी ज्यादा बिजली की खपत करता है इसलिए आपको नया गीजर ला लेना चाहिए। और नया गीजर लेते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें की गीजर 5 स्टार रेटिंग वाला ही हो।

ऐसे हीटर का यूज न करें

सर्दियों में हीटर का प्रयोग करना स्वाभाविक है, और उसे हटाया तो नहीं जा सकता भले ही बिल अधिक आये, क्योंकि घरेलु हीटर जिनका प्रयोग हम ठण्ड से बचने के लिए करते हैं. वे काफी ज्यादा बिजली की खपत करते हैं, इसलिए कोशिश करें की अधिक क्षमता वाला हीटर न हो। हीटर की बजाय ब्लोअर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुराने बल्ब

घर में लगे पुराने बल्ब को आपको बदल डालना चाहिए। क्योंकि इनके इस्तेमाल से घर के बिजली बिल में इजाफा होता है। हमेशा कोशिश करें की घर में लगे बल्ब एलईडी ही हों।

इन टिप्स को फॉलो करके आप घर में आने वाले भारी भरकम बिजली के बिल में काफी बचत कर सकते हैं।

Next Story