टेक और गैजेट्स

ATM से पैसे निकालने के पहले पढ़ ले ये जरूरी खबर, नहीं होगा पछतावा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
ATM से पैसे निकालने के पहले पढ़ ले ये जरूरी खबर, नहीं होगा पछतावा
x
ATM से पैसे निकालने के पहले पढ़ ले ये जरूरी खबर, नहीं होगा पछतावादेसभर में कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पांव पसार रहा है। लॉकडाउन किये जाने के

ATM से पैसे निकालने के पहले पढ़ ले ये जरूरी खबर, नहीं होगा पछतावा

देसभर में कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पांव पसार रहा है। लॉकडाउन किये जाने के बावजूद हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। ये बात तो हम सभी जानते हैं कि, कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ही फैलता है या उस चीज से फैलता है, जो पहले किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आई हो। हालांकि, सरकार से लेकर समाज, हर कोई जागरुक करने के लिए अभियान चला रहा है। हालांकि, कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिनसे संक्रमण फैलने का बहुत खतरा तो है ही, लेकिन इसपर सरकार का कोई विशेष ध्यान नहीं दिख रहा। जैसे ATM मशीन।

MP बोर्डः छात्र कर दिए जाएंगे पास, 10वीं के बाकी बचे विषयों की नहीं होगी परीक्षा

ATM मसीनों पर कोई व्यवस्था नहीं

राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई शहरों में लगभग सभी बैंकों की ATM मशीनों पर संक्रमण से रोकथाम की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। जैसे न ही यहां लोगों के इस्तेमाल के लिए सैनिटाइजर रखा गया है, न ही मशीन को सैनिटाइज करने की व्यवस्था और कई मशीनों से तो गार्ड भी गायब है, जो इस तेजी से फैलते संक्रमण के वक्त में मशीन की निगरानी और देखरेख के साथ साथ लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करा सके। ऐसे में जरा सोचिये कि, अगर एटीएम मशीन का इस्तेमाल कोई संक्रमित व्यक्ति कर ले तो संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ेगा की नहीं?ऐसे हालात में हमारी अपनी समझदारी और एहतियात ही हमें कोरोना के खतरे से बचा सकता है, आइये जानें उनके बारे में...।

SATNA में दर्दनाक घटना, बस और ट्रक की भिड़ंत, 8 लोगो की…

ATM में जाते वक्त ये सावधानियां बरतें

- अपने साथ सैनिटाइजर रखें और मशीन को छूने के बाद हाथों को तुरंत अच्छे से सैनिटाइज करें। - अगर सैनेटाइजर नहीं तो अपने पास पतला प्लास्टिक या पेपर नेपकिन रखें. मशीन के ऊपर उसे रखकर आप बटन दबाएं और पैसा निकालने के बाद उसे फेंक दें। - हो सके तो हैंड ग्लव्स का इस्तेमाल करें। अगर समय पर वो न हो तो, पलास्टिक की पॉलीथिल ही अपने हाथों में पहन लें। इसके बाद ही मशीन के बटन छुएं। - मास्क जरूर लगाएं लेकिन उससे चेहरा उतना ही ढंके जिससे कि सुरक्षा के लिहाज से वहां लगे कैमरे में आपका चेहरा साफ-साफ नजर आ सके।

एक राशन कार्ड से ले किसी भी राज्य में राशन, 67 करोड़ जनता को होगा फायदा

[signoff]
Next Story
Share it