टेक और गैजेट्स

RBI New Rule: 138 करोड़ जनता के लिए आरबीआई का नया नियम लागू, अब 15000 रूपए से अधिक निकालने पर रोक

ATM fraud in Rewa
x
RBI New Rule: 138 करोड़ जनता के लिए आरबीआई का नया नियम लागू, अब 15000 रूपए से अधिक निकालने पर रोक! RBI's new rule applies for 138 crore people, now there is a ban on withdrawing more than Rs 15000

RBI New Rule: बैंकों की हालत देखते हुए आरबीआई (RBI) ने 15000 रुपए से ज्यादा की निकासी पर रोक लगा दी है। आरबीआई ने यह आदेश पिछले दिनों 2 बड़े बैंकों पर पेनाल्टी लगाने के बाद अब जारी किया है। निकासी के लिमिट का यह आदेश मुंबई के रायगढ़ सहकारी बैंक के लिए है। बैंक की आर्थिक स्थिति ठीक न होने की दशा में यह निर्णय लिया गया है। आरबीआई का कहना है कि यह नियम बैंक पर 6 महीने तक लागू रहेगा।

मामला कुछ इस तरह

जानकारी के अनुसार आरबीआई द्वारा निर्धारित किए गए नियमों का पालन न करने पर 2 बड़े बैंकों पर पेनाल्टी लगाई गई थी। जिसमें कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक शामिल है। इन पर एक करोड़ का जुर्माना लगाया गया था। वहीं अब आरबीआई ने मुंबई रायगढ़ सहकारी बैंक पर उपभोक्ताओं के निकासी की लिमिट तय कर दी है।

15 हजार रुपए की सीमा

आरबीआई के आदेश के बाद रायगढ़ सहकारी बैंक के ग्राहक 15 हजार रुपए निकाल सकते हैं। साथ ही कहा गया है कि सहकारी बैंक रिजर्व बैंक की पूर्व मंजूरी के बिना लो नहीं दे सकता। इसके लिए उसे मंजूरी लेनी होगी साथ कहा गया है कि कोई निवेश नहीं कर सकेगा और नई जमा भी नहीं स्वीकार करेगा।

Next Story