टेक और गैजेट्स

RBI गवर्नर ने किया ऐलान: UPI के जरिए अब कैश डिपॉजिट भी कर सकेंगे, अभी पेमेंट और नकद निकासी की फैसिलिटी

RBI गवर्नर ने किया ऐलान: UPI के जरिए अब कैश डिपॉजिट भी कर सकेंगे, अभी पेमेंट और नकद निकासी की फैसिलिटी
x
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने UPI के माध्यम से कैश डिपॉजिट की सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। यह सुविधा कैश डिपॉजिट मशीन (CDM) में उपलब्ध कराई जाएगी।

नई दिल्ली. अब आप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए भी कैश जमा कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार, 5 अप्रैल 2024 को वित्त वर्ष 2024-25 की पहली मौद्रिक नीति की घोषणा (Monetary Policy Announcement 2024-25) करते हुए यह जानकारी दी।

UPI की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए लिया फैसला

UPI की बढ़ती लोकप्रियता और स्वीकृति को देखते हुए RBI ने UPI के माध्यम से कैश डिपॉजिट (Cash Deposit through UPI) की सुविधा देने का प्रस्ताव रखा है। यह सुविधा कैश डिपॉजिट मशीन (CDM) में उपलब्ध कराई जाएगी। अभी तक CDM के माध्यम से कैश जमा करने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना होता था। UPI के जरिए पहले से ही भुगतान और नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध है।

कब और कैसे शुरू होगी UPI कैश डिपॉजिट की सुविधा

RBI का कहना है कि बैंकों द्वारा लगाई गई CDM ग्राहकों की सुविधा को बढ़ाती हैं और बैंक शाखाओं पर नकदी प्रबंधन का बोझ कम करती हैं। UPI की लोकप्रियता और इसके माध्यम से कार्डलेस कैश विड्रॉल (Cardless Cash Withdrawal) के सकारात्मक अनुभव को देखते हुए कैश डिपॉजिट की सुविधा देने का प्रस्ताव रखा गया है। RBI ने यह भी कहा कि इस सुविधा को कैसे संचालित किया जाएगा, इसकी जानकारी जल्द ही दी जाएगी।

PPI वॉलेट से UPI भुगतान की अनुमति देने का भी प्रस्ताव

RBI ने प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) यानी वॉलेट से UPI भुगतान करने के लिए थर्ड-पार्टी ऐप के उपयोग की अनुमति देने का भी प्रस्ताव रखा है। वर्तमान में वॉलेट से UPI भुगतान केवल PPI कार्ड जारी करने वाली कंपनी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ही किया जा सकता है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इससे PPI कार्डधारकों को बैंक खाताधारकों की तरह ही UPI भुगतान करने में मदद मिलेगी।

इसका मतलब है कि वॉलेट में मौजूद पैसे का उपयोग UPI के माध्यम से किसी भी प्रकार के भुगतान के लिए किया जा सकेगा। PPI वॉलेट से UPI भुगतान की सुविधा मिलने के बाद, यदि आपके पास कोई प्रीपेड कार्ड, स्मार्ट कार्ड या मोबाइल PPI वॉलेट है, तो आप उसमें रखे गए पैसे को UPI के माध्यम से भी खर्च कर सकेंगे। इसके लिए आप PhonePe, GooglePay, Amazon Pay और अन्य थर्ड-पार्टी UPI ऐप्स का उपयोग कर सकेंगे।

UPI क्या है?

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) भारत में डिजिटल भुगतान का एक लोकप्रिय तरीका है। यह IMPS (Immediate Payment Service) पर आधारित है, जो तत्काल धन हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है। UPI विभिन्न बैंकों के बीच आसानी से पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देता है। यह मोबाइल फोन के माध्यम से काम करता है और इसके लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

UPI कैसे काम करता है

  1. UPI ID: सबसे पहले, आपको अपने बैंक खाते से जुड़ा एक UPI ID बनाना होगा। यह आपके मोबाइल नंबर या आधार नंबर से जुड़ा हो सकता है।
  2. UPI App: आपको अपने फोन में एक UPI ऐप डाउनलोड करना होगा, जैसे कि Google Pay, PhonePe, Paytm, BHIM App आदि।
  3. पैसे भेजना: UPI ऐप में, आप उस व्यक्ति का UPI ID या मोबाइल नंबर दर्ज कर सकते हैं जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। इसके बाद, आपको भेजने वाली राशि दर्ज करनी होगी और भुगतान को पुष्टि करनी होगी।
  4. पैसे प्राप्त करना:
    यदि कोई आपको UPI के माध्यम से पैसे भेजता है, तो आपको एक सूचना प्राप्त होगी। आप UPI ऐप में जाकर लेनदेन स्वीकार कर सकते हैं और पैसे अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं।

UPI के फायदे

  • तत्काल: UPI लेनदेन तुरंत होते हैं, 24/7, सप्ताह के किसी भी दिन, किसी भी समय।
  • सुविधाजनक: UPI का उपयोग करना आसान है और इसके लिए बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • सुरक्षित: UPI लेनदेन पिन या बायोमेट्रिक्स जैसे सुरक्षा उपायों से सुरक्षित होते हैं।
  • सस्ती: UPI लेनदेन पर बहुत कम शुल्क होता है, या कुछ मामलों में कोई शुल्क नहीं होता है।
  • सभी के लिए: UPI सभी बैंकों और सभी मोबाइल ऑपरेटरों के साथ काम करता है।

UPI भारत में डिजिटल भुगतान को अपनाने को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह लोगों को आसानी से, तुरंत और सुरक्षित रूप से पैसे भेजने और प्राप्त करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है।

UPI से ये कार्य भी कर सकते हैं

  • बैंक खातों के बीच फंड ट्रांसफर करना।
  • दुकानों पर भुगतान करना।
  • बिलों का भुगतान करना।
  • मोबाइल रिचार्ज करना।
  • ऑनलाइन खरीदारी करना।

UPI भारत में डिजिटल अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और यह देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने में मदद कर रहा है।

Next Story