टेक और गैजेट्स

Psyche Asteroid Explorer Mission: NASA का ऐसा मिशन जो हर इंसान को 10,000 करोड़ दिला सकता है

Psyche Asteroid Explorer Mission: NASA का ऐसा मिशन जो हर इंसान को 10,000 करोड़ दिला सकता है
x
Psyche Asteroid Explorer Mission: अगस्त में NASA, Elon Musk की Space X के साथ मिलकर एक एस्टेरोइड में स्पेस जेट भेजने वाला है

Psyche Asteroid Explorer Mission: अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA और दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk की निजी स्पेस एजेंसी Space X मिलकर ऐसे मिशन को अंजाम देने वाले हैं. जिससे दोनों को इतना फायदा होगा कि उतने पैसों से पृथ्वी में रहने वाले हर एक इंसान को 10,000 करोड़ रुपए दिए जा सकते हैं.

अब आपके मन में सवाल होगा कि आसमान से पैसे थोड़ा न बरसेंगे की हर इंसान को इतने सारे पैसे मिल जाएं। आपका सवाल सही है आसमान से पैसों की बारिश तो नहीं हो सकती लेकिन NASA ने अंतरिक्ष में ऐसा एस्टेरोइड मतलब उल्कापिंड की खोज की है जो इस दुनिया के हर इंसान को 10000 करोड़ का मालिक बन सकता है.

क्या है NASA का Psyche Asteroid Explorer Mission

NASA और SpaceX मिलकर साइकी एस्टेरॉइड एक्सप्लोरर मिशन (Psyche Asteroid Explorer Mission) के लिए अपने फाल्कन हैवी रॉकेट का इस्तेमाल करने वाले हैं. 1 अगस्त को इस रॉकेट की लॉन्चिंग से पहले स्पेस एक्स अपने फाल्कन हैवी रॉकेट की और लॉन्चिंग जून में करने वाला है. लेकिन एक अगस्त को जो रॉकेट लॉन्च किया जाना है वह साइकी एस्टेरॉइड एक्सप्लोरर मिशन के लिए भेजा जाएगा।

साइकी एस्टेरॉइड कोई विशाल पत्थर का टुकड़ा नहीं है. ब्लकि यह ऐसी धातुओं से बना है जो दुनिया के हर इंसान को मालामाल कर सकता है। यह एस्टेरॉइड लोहे, निकल और सिलिका से बना है. और इस एस्टेरॉइड में यह धातुं इतनी मात्रा में है कि इसे बेचा जाए तो इतने पैसे मिलेंगे जिससे हर इंसान को 10,000 करोड़ मिल सकते हैं. दुनिया में 7.8 बिलियन मतलब 780 करोड़ से ज़्यादा लोग रहते हैं.

इस मिशन से मिलेगा क्या?

ये जायज सवाल है, आखिर जिस रॉकेट को अंतरिक्ष में साइकी एस्टेरॉइड में भेजा जा रहा है वो उसे खींच कर पृथ्वी में लेकर तो नहीं आ सकता। और कोई एस्टेरॉइड धरती से टकरा गया फिर तो विनाश हो जाएगा। जिस रॉकेट को लॉन्च किया जाना है उसका नाम भी साइकी 16 रखा गया है।

दरअसल साइकी स्पेसक्राफ्ट साल 2023 के मई महीने में मंगलग्रह की कक्षा से बाहर निकलेगा, इसके बाद वह 2026 में साइकी 16 एस्टेरॉइड की कक्षा में पहुंच जाएगा। और अगले 21 महीने तक उसके चक्कर कटेगा।

ये मिशन सिर्फ रिसर्च के लिए है, NASA या SpaceX इस एस्टेरॉइड को तोड़कर इससे लोहा या अन्य धातु निकलकर पृथ्वी में फ़िलहाल तो नहीं लाने वाले हैं. लेकिन क्या पता भविष्य में यह भी किया जाए. NASA का कहना है कि इस उल्कापिंड में इतनी धातु मौजूद है जिसकी कीमत 10000 क्वाड्रिलियन पाउंड है। मतलब 10,000,000,000,000,000,000. पाउंड। अब इसे आप रुपए में खुद कन्वर्ट कर लीजिये।

Next Story