टेक और गैजेट्स

Pradhan Mantri Free Recharge Yojana: सत्ता में वापसी पर बीजेपी और पीएम मोदी दे रहे हैं 3 महीने का ₹599 मुफ्त रिचार्ज? जाने सच्चाई....

Pradhan Mantri Free Recharge Yojana: सत्ता में वापसी पर बीजेपी और पीएम मोदी दे रहे हैं 3 महीने का ₹599 मुफ्त रिचार्ज? जाने सच्चाई....
x
PM Free Recharge Yojana 2024, Pradhan Mantri Free Recharge Yojana 2024: अज्ञात वेबसाइटों के लिंक वाले कई पोस्ट सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए जा रहे हैं.

PM Free Recharge Yojana 2024, Pradhan Mantri Free Recharge Yojana 2024: अज्ञात वेबसाइटों के लिंक वाले कई पोस्ट सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए जा रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी और बीजेपी 2024 के चुनाव जीतने के इनाम के रूप में प्रत्येक भारतीय को तीन महीने के लिए मुफ्त मोबाइल रिचार्ज की पेशकश कर रहे हैं और मोदी तीसरी बार पीएम बन रहे हैं. इस लेख में, आइए इन पोस्टों में किए गए दावे की तथ्य-जांच करें।

दावा: बीजेपी और पीएम मोदी तीसरी बार सरकार बनाने के मौके पर फ्री रिचार्ज का ऑफर दे रहे हैं.

तथ्य: ये वायरल पोस्ट फर्जी हैं। तीसरी बार सरकार बनाने के मौके पर न तो बीजेपी और न ही पीएम मोदी कोई फ्री रिचार्ज ऑफर कर रहे हैं. पोस्ट में दिए गए लिंक सीधे संदिग्ध वेबसाइटों पर जाते हैं। ऐसे फर्जी संदेशों और वेबसाइटों के माध्यम से साइबर अपराधियों द्वारा साइबर अपराध करने के बारे में कई समाचार रिपोर्टें हैं। इसके अतिरिक्त, एक फेसबुक पोस्ट में, चमोली पुलिस (उत्तराखंड) ने पोस्ट को फर्जी बताया और लोगों को ऐसे अज्ञात लिंक न खोलने की सलाह दी। इसलिए, पोस्ट में किया गया दावा गलत है.

PM Free Recharge Yojana 2024, Pradhan Mantri Free Recharge Yojana 2024, free recharge scam, Fact check News, Lok Sabha Election 2024

पोस्ट के नीचे दिए गए यूआरएल लिंक पर क्लिक करने पर पीएम मोदी की रैली की तस्वीर वाला एक वेबपेज खुल गया। वेबपेज उपयोगकर्ताओं को ऑफ़र का लाभ उठाने के लिए 'अभी जांचें' बटन पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करता है। बटन पर क्लिक करने के बाद, उपयोगकर्ताओं को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाता है। हालाँकि, मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद वेबपेज किसी अन्य पेज पर नहीं जाता है।

फिर हमने यह देखने के लिए पीएम मोदी और बीजेपी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल की जांच की कि क्या उन्होंने ऐसी किसी योजना की घोषणा की है। हालाँकि, हमने पाया कि न तो पीएम नरेंद्र मोदी और न ही बीजेपी ने ऐसी किसी योजना की घोषणा की थी।

इस खोज के दौरान, हमें 5 जून, 2024 को अपने फेसबुक पेज पर चमोली पुलिस (उत्तराखंड) द्वारा साझा की गई एक पोस्ट मिली। पीएम मोदी द्वारा मुफ्त रिचार्ज का दावा करने वाले एक समान पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, उन्होंने पोस्ट को फर्जी बताया और लोगों को ऐसी पोस्ट न खोलने की सलाह दी।

दावा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को ₹239 का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है #PIBFactCheck

◼️ यह दावा फर्जी है

◼️ भारत सरकार द्वारा यह फ्री रिचार्ज योजना नहीं चलाई जा रही

◼️यह धोखाधड़ी का एक प्रयास है pic.twitter.com/mE7V5aCOuS

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck)





Next Story