टेक और गैजेट्स

Power Of Indian Army: दुश्मन देश के हमला होने पर भारत कितना तैयार? ऐसे 5 वेपेंस जिनका कोई तोड़ नहीं

Power Of Indian Army: दुश्मन देश के हमला होने पर भारत कितना तैयार? ऐसे 5 वेपेंस जिनका कोई तोड़ नहीं
x
Power Of Indian Army: जब से रूस ने यूक्रेन में हमला किया है तब से यह टेंशन बनी हुई है कि अगर कोई दुश्मन देश भारत में हमला करता है तो उनसे निपटने के लिए देश कितना तैयार है

Power Of Indian Army: यूक्रेन में हुए रूसी हमले के बाद देशवासियों को इस बात की टेंशन होने लगी है कि कभी अगर भारत में कोई दुश्मन देश हमला करने की जुर्रत करता है तो देश उससे निपटने के लिए कितना तैयार है. वैसे हिन्दुस्तानियों को इसकी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि देश की रक्षा करने के लिए मिलिट्री से लेकर नेवी, एयरफोर्स, सीक्रेट सर्विस एजेंसी और CRPF 24 घंटे तैनात हैं

आज हम आपको देश के ऐसे टॉप 5 डेंजरस वेपन के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुश्मन को उसके घर में घुसकर मार सकते हैं. यह घातक शक्तिशाली हथियार भारत के पास हैं इसी लिए कोई भी देश भारत में हमला करने से कतराता है। भारत की सेना और सैन्य हथियार, इजराइल, अमेरिका, रूस और चाइना देशों के सैन्य हथियारों से कोई कम नहीं है।

Kali Weapon


काली भारत का महाशक्तिशाली हथियार है, यह दुश्मन के किसी भी अटैक को निष्क्रीय कर सकता है, इसके आगे अमेरिका, चीन के अत्याधुनिक लड़ाकू विमान कुछ भी नहीं है, काली में इतनी शक्ति है कि यह अंतरिक्ष में घूम रही सेटेलाइट को भी नष्ट कर सकता है. काली की इलेक्ट्रो मैग्नेटिक वेव्स से तरंगों का तूफ़ान उठता है, जिसके संपर्क में आने वाले हर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ठप हो जाती है.

Rafale Jet


भारत के पास लेटेस्ट राफेल जेट हैं, जो सबसे ज़्यादा पावरफुल और घातक फाइटर प्लेन है. यह एक बार में 3500 किलोमीटर की उड़ान भरता है. इस जेट में दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल और हथियार फिट किए गए हैं. जो ऑटोमेटिक अपने टारगेट को नष्ट कर देते हैं. इसी के कारन चीन और पाकिस्तान भारत से पन्गा नहीं लेते

Swarm Drone Army


भारत ने आधुनिक युद्ध को देखते हुए, खुद की ड्रोन आर्मी तैयार की है, इन ड्रोन की एक मदर ड्रोन होती है जो अपने अंदर से कई सारे छोटे ड्रोन निकालती है। यह छोटे ड्रोन फुल्ली ऑटोमेटिक होते हैं और खुद से अपने निशाने का पीछा करते हुए उसे नष्ट कर देते हैं. छोटे साइज़ के कारण दुश्मन के रडार इन्हे पकड़ नहीं पाते, इनके ऊपर मिसाइल और मशीन गन भी बेअसर रहती है।

Agni-V ICBM


अग्नि 5 भारत की अन्तरमहाद्वीप बैलेस्टिक मिसाइल है, भारत ने इसे चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मनों के लिए बनाया है, ताकि अगर यह दुश्मन देश कभी देश में हमला करें तो अग्नि 5 उन्हें राख कर दे। अगर इस मिसाइल को दिल्ली से दागा जाए तो यह चीन के बीजिंग समेत कई शहरों को अपना निशाना बना देगी। इस मिसाइल का वजन 50 हज़ार किलो है और यह अपने साथ परमाणु बम लेकर जा सकती है।

BrahMos


भारत का ब्रम्होस एक ऐसा बैलेस्टिक मिसाइल है, जिसे दुनिया के किसी भी देश काट नहीं सकता। यह सुपरफास्ट हमला करने वाली सुपरसोनिक मिसाइल है. यह जमीन से काफी कम उचाई में उड़ सकती है, जिसके चलते इसे राडार में नहीं पकड़ा जा सकता। एक बार इसका निशाना सेट हो जाए तो अपने दुश्मन को यह खत्म किए बिना नहीं रहती। और अगर कोई दुश्मन इसका पीछा करे तो यह खुद से रास्ता बदल देती है। भारत ने अब 400 किलोमीटर रेंज वाली ब्रम्होस मिसाइल बनाई है। जिसने चीन की टेंशन बढ़ा दी है।



Next Story