टेक और गैजेट्स

Petrol Price Update: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए, भारत सरकार लेगी ये बड़ा फैसला

Petrol Price Update: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए, भारत सरकार लेगी ये बड़ा फैसला
x
Petrol Price Update: रूस-यूक्रेन हमले के बीच तेल की बढ़ती कीमत को रोकने के लिए भारत सरकार अपने इमरजेंसी ऑयल स्टॉक का उपयोग भी कर सकता है।

Petrol Price Update: रूस-यूक्रेन हमले के बीच तेल की बढ़ती कीमत को रोकने के लिए भारत सरकार अपने इमरजेंसी ऑयल स्टॉक का उपयोग भी कर सकता है। रूस के यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने से विश्व में हाहाकार सा मच गया है। एक तरफ जहां वैश्विक शेयर बाजार में लगातार गिरावट आ रही है वहीं, क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमत भी रुकने का नाम नहीं ले रही है। भारत सरकार अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा बाजार पर कड़ी निगरानी कर रही है।

भारत के पास है रिजर्व ऑयल

भारत के स्ट्रैटेजिक रिजर्व में 5.33 मिलियन टन या 39 मिलीयन बैरल की रखने की क्षमता है, जो कोविड से पहले वित्त वर्ष 2020 के खपत के पैटर्न के हिसाब पर 9.5 दिनों के लिए पर्याप्त है। गुरुवार को कच्चा तेल 8 फ़ीसदी की भारी बढ़ोतरी के साथ $105 प्रति बैरल के आंकड़े को पार कर गया था। यह बढ़ोतरी रूस के यूक्रेन पर हमले शुरू करने के बाद हुई थी। लेकिन फिर से यह वापस $97 प्रति बैरल पर आ गया है।

पेट्रोलियम मंत्रालय के अनुसार

रूस-यूक्रेन हमले के बीच भारत की अर्थव्यवस्था में रुकावट पैदा हुईं है। पेट्रोलियम मंत्रालय के अनुसार, भारत स्ट्रैटेजिक पैट्रोलियम रिजर्व के रिलीज के लिए पहलों को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे बाजार में उथल-पुथल को कम किया जा सके और कच्चे तेल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी पर काबू किया जा सकें।

इस समय अमेरिका जारी करेगा रिजर्व तेल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि वह कुछ देशों के साथ एसपीआर से रिलीज पर काम कर रहे हैं और जरूरत पड़ने पर ऑयल का अतिरिक्त बैरल भी जारी करेंगे। इमरजेंसी रिजर्व को रिलीज करने से कीमतों पर अस्थाई असर ही पड़ता है। लेकिन, किसी भी कीमत में सरकार के ऐसे ऐलान से बाजार पर अच्छा असर पड़ता है। अगर वर्तमान की बात करें तो बाजार में एक डर जरूर है लेकिन, अब तक कोई फिजिकल सप्लाई में समस्या नहीं आई है।

Next Story