टेक और गैजेट्स

New Rules 2024: 1 जनवरी से लागू होंगे ये नए नियम, 138 करोड़ जनता तुरंत ध्यान दे

New Rules 2024: 1 जनवरी से लागू होंगे ये नए नियम, 138 करोड़ जनता तुरंत ध्यान दे
x
New Rules 2024: नए साल शुरू होने को महज 3 दिन बचे है. 1 जनवरी 2023 से कई नियमो में बदलाव हो गए है. स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 1 जनवरी 2024 से सीधे बदलाव होने जा रहा है.

New Rules 2024: नए साल शुरू होने को महज 3 दिन बचे है. 1 जनवरी 2023 से कई नियमो में बदलाव हो गए है. स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 1 जनवरी 2024 से सीधे बदलाव होने जा रहा है. 1 जनवरी से पहले फटाफट ये काम निपटा ले. नहीं तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

ये सभी नंबर होंगे बंद

NPCI ने Google Pay, Paytm और PhonePe जैसे पेमेंट्स ऐप और बैंकों से कहा है कि वे ऐसे UPI IDs और नंबर्स को डिएक्टिवेट कर दें जो एक साल से ज्यादा समय से एक्टिव न हों. इसका मतलब है कि अगर आपने पिछले एक साल में अपनी UPI ID से कोई भी लेनदेन नहीं किया है, तो आपकी UPI ID 31 दिसंबर 2023 को बंद हो जाएगी.

सिम कार्ड को लेकर नया नियम

भारत सरकार ने एक नया टेलीकम्युनिकेशन बिल 2023 पास किया है। यह बिल जल्द ही कानून बन जाएगा. इस नए बिल में एक महत्वपूर्ण नियम बनाया गया है कि नए सिम कार्ड को लेने के लिए ग्राहकों को बायोमेट्रिक डिटेल देनी होगी.

ये Gmail Accounts होंगे डिलीट

गूगल ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है, गूगल ऐसे सभी जीमेल अकाउंट डिलीट कर रहा है जिनका इस्तेमाल एक या दो साल से नहीं किया गया है. इसका मतलब है कि अगर आपने पिछले एक या दो साल में अपने जीमेल अकाउंट से कोई भी ईमेल भेजा या प्राप्त नहीं किया है, तो आपका जीमेल अकाउंट जल्द ही बंद हो जाएगा.

Next Story