टेक और गैजेट्स

New Debit Credit Card Rules: अब मोबाइल नंबर की तरह डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी पोर्ट करा सकेंगे, जानिए पोर्टेबिलिटी के बारे में RBI के निर्देश

New Debit Credit Card Rules: अब मोबाइल नंबर की तरह डेबिट और क्रेडिट कार्ड भी पोर्ट करा सकेंगे, जानिए पोर्टेबिलिटी के बारे में RBI के निर्देश
x

RBI ने बैंकों को निर्देश दिया है कि क्रेडिट-डेबिट और प्री-पेड कार्ड किसी खास कार्ड नेटवर्क के लिए जारी न करें। 

New Debit Credit Card Rules: RBI ने बैंकों को निर्देश दिया है कि क्रेडिट-डेबिट और प्री-पेड कार्ड किसी खास कार्ड नेटवर्क के लिए जारी न करें। उन्हें लोगों को अपनी पसंद से नेटवर्क चुनने का ऑप्शन देना होगा।

New Debit Credit Card Rules: आरबीआइ ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए डेबिट-क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड से जुड़े नियमों में एक अक्टूबर से बदलाव करने की तैयारी में है. इसके लिए केंद्रीय बैंक ने लोगों से 4 अगस्त तक सुझाव मांगे हैं. यह बदलाव अमल में आने के बाद ग्राहकों को अपना पसंद का क्रेडिट-डेबिट कार्ड नेटवर्क चुनने का विकल्प मिलेगा. मौजूदा ग्राहक मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की तरह पसंद की कंपनी में डेबिट-क्रेडिट कार्ड पोर्ट करा सकेंगे.

क्या है क्रेडिट कार्ड नेटवर्क?

अगर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो कार्ड पर वीजा, रूपे, मास्टरकार्ड आदि नाम देखा होगा. ये ही क्रेडिट कार्ड नेटवर्क (Credit Card Network) हैं. बैंक और क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले इन नेटवर्क्स के बीच टाई-अप होता, जिससे इस कार्ड से लेन-देन संभव होता है.

कार्ड पोर्टेबिलिटी की जरूरत क्यों पड़ी?

मौजूदा समय में भारत में 5 कार्ड नेटवर्क वीजा, मास्टरकार्ड, रूपे, अमरीकन एक्सप्रेस और डायनर्स क्लब हैं. इनका अलग-अलग फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन और बैंकों से टाइअप है. इससे ग्राहकों को अपनी पंसद का कार्ड नेटवर्क चुनने का ऑप्शन नहीं मिलता है.

क्या है आरबीआइ का निर्देश?

ग्राहकों को पसंदीदा क्रेडिट कार्ड नेटवर्क चुनने की सुविधा मिलनी चाहिए. बैंकों को क्रेडिट-डेबिट और प्री-पेड कार्ड किसी खास कार्ड नेटवर्क के लिए जारी न करें. उन्हें लोगों को अपनी पसंद से नेटवर्क चुनने का ऑप्शन देना होगा.

ग्राहकों को ये लाभ

अलग-अलग नेटवर्क अपने कार्ड पर अलग-अलग तरीके के फीचर देते हैं. किसी की फीस कम होती है, तो कोई ज्यादा रिवार्ड देता है. हर नेटवर्क के कैशबैक व यूजेज रिवार्ड अलग होते हैं. नेटवर्क बदलने की सुविधा मिलने पर यूजर अपने इस्तेमाल के हिसाब से उपयुक्त नेटवर्क चुन सकेंगे.

रूपे की लगेगी लॉटरी

इससे स्वदेशी नेटवर्क रूपे (Rupay Card) को बड़ा फायदा हो सकता है. रिजर्व बैंक ने कुछ समय पहले क्रेडिट कार्ड के लिए यूपीआई सुविधा की शुरुआत की है. सिर्फ रूपे कार्ड के यूजर ही यूपीआइ के जरिए क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं. नेटवर्क बदलने की सुविधा मिलने पर बड़ी संख्या में यूजर रूपे को अपना सकते हैं.

Next Story