टेक और गैजेट्स

पासवर्ड शेयर कर 'Netflix' चलाने वालों की खैर नहीं, OTT कंपनी ने उठाया यह बड़ा कदम

पासवर्ड शेयर कर Netflix चलाने वालों की खैर नहीं, OTT कंपनी ने उठाया यह बड़ा कदम
x
Netflix Add a Home Feature in Hindi: Netflix में 'Add a Home' फीचर जुड़ने वाला है, जिसके बाद अगर कोई यूजर्स अपने घर से बाहर अकाउंट का पासवर्ड शेयर करेगा तो उसे इसके लिए अलग से चार्ज देना होगा.

Netflix Add a Home Feature in Hindi: अगर आप भी नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन लेकर उसका पासवर्ड दोस्तों या रिश्तेदारों को शेयर कर रहें हैं तो अब आप यह नहीं कर पाएंगे. Netflix जल्द ही पासवर्ड शेयरिंग पर लगाम लगाने जा रहा है.

दरअसल दुनिया की सबसे बड़ी OTT कंपनी नेटफ्लिक्स लम्बे समय से पासवर्ड शेयरिंग (Netflix Password Sharing) की समस्या से जूझ रहा है. इससे बचने के लिए कंपनी ने कई हथकंडे अपनाए लेकिन बात नहीं बन पाई. अब ऐसे मामलों में लगाम लगाने के लिए Netflix ने Add a Home फीचर शुरू करने की घोषणा की है.

नेटफ्लिक्स के प्रोडक्ट इनोवेशन के डायरेक्टर चेंगई लॉन्ग का कहना है कि हमारे सब्सक्राइबर्स नेटफ्लिक्स फिल्मों और टीवी शो को अधिक से अधिक शेयर करना चाहते हैं, लेकिन आज के परिवारों के बीच अकाउंट शेयरिंग सर्विस में इन्वेस्ट करने और बेहतर बनाने की हमारी कैपेसिटी को कमजोर करता है. इसकी वजह से हमें सख्त कदम उठाने पड़ रहें हैं और 'ऐड ए होम' फीचर लाना पड़ रहा है.

कैसे काम करेगा Netflix का 'Add a Home'

नेटफ्लिक्स नए फीचर के जरिए पासवर्ड शेयरिंग पर लगाम लगाएगा. इस फीचर के मुताबिक, अगर कोई यूजर्स अपने घर से बाहर अकाउंट का पासवर्ड शेयर करेगा तो उसे इसके लिए अलग से चार्ज देना होगा. जल्द ही नेटफ्लिक्स अर्जेंटीना, डोमिनिकन रिपब्लिक, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला और होंडुरास सहित कई देशों में अगले महीने से 'ऐड ए होम' ऑप्शन की टेस्टिंग शुरू करेगा. भारत (Netflix India) में इसके लिए कितना चार्ज देना होगा, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है.

Netflix Subscription Price in India

  • Mobile Plan : ₹149 /mo
  • Basic Plan : ₹199 /mo
  • Standered Plan : ₹499 /mo
  • Premium Plan : ₹649 /mo
Next Story