टेक और गैजेट्स

Ali Baba के संस्थापक Jack Ma को पीछे छोड़ मुकेश अंबानी बनें Asia के सबसे अमीर शख्स

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
Ali Baba के संस्थापक Jack Ma को पीछे छोड़ मुकेश अंबानी बनें Asia के सबसे अमीर शख्स
x
Ali Baba के संस्थापक Jack Ma को पीछे छोड़ मुकेश अम्बानी बनें Asia के सबसे अमीर शख्समुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की

Ali Baba के संस्थापक Jack Ma को पीछे छोड़ मुकेश अंबानी बनें Asia के सबसे अमीर शख्स

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) ने दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक के साथ बड़ी डील की है. इस डील पर मुहर लगते ही मुकेश अंबानी एक बार फिर इस मंदी के दौर में भी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

दरअसल, फेसबुक की ओर से भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी गई है. इसके लिए फेसबुक 5.7 बिलियन डॉलर यानी 43, 574 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है.

कल 24 अप्रैल को देश के सरपंचों से संवाद करेंगे प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी

इस डील के बाद अलीबाबा के संस्थापक जैक मा एक बार फिर मुकेश अंबानी से पिछड़ गए हैं. इस डील की खबर से बुधवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 9.83 फीसदी चढ़कर 1359 रुपये पर बंद हुए.

बता दें, पिछले दिनों जैक मा ने मुकेश अंबानी से यह तमगा छीन लिया था. लेकिन बुधवार को फेसबुक-जियो के बीच हुई डील के बाद इस डील के बाद मुकेश अंबानी की संपत्ति में करीब 4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जिससे मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़कर करीब 49 अरब डॉलर की हो गई.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस डील के कारण शेयर में उछाल आने से अंबानी की संपत्ति जैक मा से करीब 3 अरब डॉलर ज्यादा हो गई है. इससे पहले मंगलवार को कच्चे तेल की कीमतों में उठा-पटक के चलते अंबानी की संपत्ति 14 अरब डॉलर घट गई थी.

गौरतलब है कि फेसबुक ने जियो में करीब 10 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी है जो भारत में टेक्नॉलजी के क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा FDI है. फेसबुक के निवेश के बाद Jio Platforms का वैल्यूएशन करीब 4.75 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा.

वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन Mukesh Ambani ने लॉन्ग टर्म साझेदारी के तहत फेसबुक का स्वागत किया है. उन्होंने कहा है कि फेसबुक के साथ इस करार से डिजिटल इंडिया का मिशन पूरा होगा. वहीं इस डील से भारत में फेसबुक की पैठ और बढ़ेगी.

Next Story
Share it