टेक और गैजेट्स

मोबाइल, TV, फ्रिज और कई होम अप्लायंस सस्ते हो गए! इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर 19% GST की कटौती

मोबाइल, TV, फ्रिज और कई होम अप्लायंस सस्ते हो गए! इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर 19% GST की कटौती
x
Mobile, TV, fridge and many home appliances have become cheaper! 19% GST cut on electronic products

19% GST cut on electronic products: जुलाई का महीना शुरू होते ही सरकार ने देश की जनता से टैक्स का बोझ हल्का कर दिया है. मोबाइल, TV, रेफ्रीजिरेटर, और सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक होम अप्लायंस पर लगने वाले GST को 19% तक कम कर दिया गया है. वित्त मंत्रालय ने GST के 6 साल पूरे होने पर यह कटौती की है.


यानी एक जुलाई से मोबाइल फोन, TV, ओवन, ग्रिलर, फ्रायर, फ्रिज जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण 3 से 19% तक सस्ते हो गए हैं. इसके अलावा टैक्स कम होने पर कंपनियां अपनी तरफ से भी कीमतों को कम कर सकती हैं. वित्त मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए सस्ते हुए प्रोडक्ट्स की लिस्ट जारी की है

19.3% सस्ते हुए मोबाइल

GST की नई दरों के अनुसार सरकार ने स्मार्टफोन्स पर 19.3% टैक्स की कटौती की है, अबतक मोबाइल खरीदने पर ग्राहक 31.3% GST देता था, लेकिन अब सिर्फ 12% GST देना पड़ेगा। इस फैसले के बाद मोबाइल निर्माता कंपनियां अपनी तरफ से भी कीमतों में कमी कर सकती हैं.

TV खरीदना भी सस्ता हुआ

अबतक TV खरीदने पर ग्राहक को 31.3% टैक्स पेमेंट करना पड़ता था, सरकार ने यहां भी भारी छूट देते हुए टैक्स को 18% तक कर दिया है. लेकिन ये GST छूट सिर्फ 27 इंच और उससे कम साइज़ की TV खरीदने पर ही मिलेगी। 32 इंच से बड़े TV खरीदने पर कोई राहत नहीं मिलेगी

होम अप्लायंस में 13.3% की राहत

वित्त मंत्रालय के अनुसार गीजर, पंखे, कूलर, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, मिक्सर, जूसर, वैक्यूम क्लीनर आदि इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स 13.3% की राहत दी गई है। इन प्रोडक्ट्स को खरीदने पर अब लोगों को 12% GST देना होगा। पहले इन प्रोडक्ट्स पर 31.3% GST देना होता था।





Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story