टेक और गैजेट्स

Mobile Number Starting Digit: भारत में मोबाइल नंबर की शुरुआत 1, 2, 3, 4 या 5 से क्यों नहीं होती? आइए बैठकर समझते है

Mobile Number Starting Digit
x

Mobile Number Starting Digit

Mobile Number Digit: आज भारत की ज्यादातर आबादी मोबाइल फोन का उपयोग कर रही है.

why indian mobile number dont start with certain digits article: आज भारत की ज्यादातर आबादी मोबाइल फोन का उपयोग कर रही है। मोबाइल फोन उपयोग तभी किया जा सकता है जब उसमें एक सिम डाली हो। उस सिम के लिए एक नंबर भी जारी किया जाता है। यह नंबर 10 अंको का होता है। लेकिन आपने भी देखा होगा कि जितने भी मोबाइल के नंबर हैं सभी नंबरों की शुरुआत में 1, 2, 3, 4 या 5 नंबर का उपयोग नहीं किया जाता। आखिर ऐसा क्यों है आइए जाने।

किन नंबरों से होती है शुरुआत

अगर आपने भी गौर किया होगा तो पता ही होगा कि मोबाइल नंबर किन डिजिट से शुरू होते हैं। फिर भी आपकी याददाश्त के लिए बता देंगे मोबाइल नंबर की शुरुआत 6, 7, 8 और 9 से होती है।

आइए जाने क्या है इसका कारण

आमतौर पर आपने भी देखा होगा कि इमरजेंसी नंबरों की शुरुआत 1 से होती है। सरकारी सुविधाओं के लिए जारी होने वाले नंबरों की शुरुआत एक से होती है। आपने देखा होगा कि कई टोल फ्री नंबर जैसे 1800 होता है। इसीलिए 1 नंबर का उपयोग मोबाइल नंबर देने में नहीं किया जाता।

बताया गया है कि 2, 3, 4 या 5 हमेशा लैंडलाइन से जुड़े रहते हैं। अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग जो उसके हिसाब से नंबर बैठे हुए हैं। इसीलिए इन नंबरों का उपयोग नहीं किया जाता।

अगर मोबाइल नंबर के साथ इन नंबरों को भी शुरुआत में जोड़ दिया जाएगा तो काफी असुविधा हो सकती है। आमतौर पर देखा गया है कि यहां तक की 0 अंक का उपयोग एसटीडी कोड के तौर पर किया जाता है। यह लैंडलाइन की व्यवस्था के समय उपयोग किया जाता था।

आज भी कई लोग 0 नंबर का उपयोग करते हैं। कुछ लोग तो मोबाइल में भी नंबर डालते समय सबसे पहले नंबर पर 0 लगा लेते हैं।

Next Story