टेक और गैजेट्स

अब से 4 साल बाद वापस लौटेंगे 10 हज़ार साल पहले विलुप्त हो चुके हाथियों के पूर्वज 'मैमथ'

अब से 4 साल बाद वापस लौटेंगे 10 हज़ार साल पहले विलुप्त हो चुके हाथियों के पूर्वज मैमथ
x
Mammoth will return after 4 years: वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि वह विलुप्त हो चुके मैमथ हाथी को 4 साल बाद वापस वजूद में ले आयेंगे

Mammoth will return after 4 years: वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि अब से 4 साल बाद 10 हज़ार साल पहले विलुप्त हो चुके हाथियों के पूर्वजों यानी मैमथ (Mammoth) को वापस वजूद में लाया जा सकेगा। बड़े-बड़े फर (Woolly) वाले विशालकाय हथियों का झुंड यूरोप, एशिया, नार्थ अमेरिका में 30 हज़ार साल पहले से मौजूद था. जो बीते 10 हज़ार साल पहले पूरी तरह से खत्म हो गया. जैसे-जैसे मानव सभ्यता का विकास हुआ वैसे प्राचीन जानवरों की प्रजातियों ख़त्म होती रहीं। जिनमे से एक था मैमथ जो शीतयुग (Iceage) के वक़्त धरती में राज किया करता था.

दुनिया के कई इलाकों में करोड़ो साल पहले के डायनासौर और उस वक़्त के जानवरों के फॉसिल, अंडे, और अन्य अवशेष मिले हैं. वहीं बर्फीले स्थानों में तो 10 हज़ार साल पहले ही विलुप्त हुए मैमथ के बच्चे का सबूत शरीर मिला है. इसी पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि क्लोनिंग से इसे वापस वजूद में लाया जा सकता है. जिसके लिए सिर्फ 4 साल का वक़्त लगेगा।

वापस वजूद में लौटेंगे मैमथ

वैज्ञानिकों का कहना है कि हाथियों के पूर्वज 'Mammuthus subplanifrons' को वापस जिन्दा करने का काम जारी है. इनका आकर अफ़्रीकी हाथियों से थोड़ी ही अधिक होता था. जब मानव शिकार करना शुरू कर चुके थे तो उन्होंने मैमथ को मारना शुरू कर दिया था. वह इसकी हड्डियों से औजार बनाते थे.

इसके लिए करोड़ों डॉलर खर्च हो रहे

Colossal नाम की एक विदेशी कंपनी है जो विलुप्त हो चुके जानवरों को वापस वजूद में लाने के लिए करोड़ों डॉलर इन्वेस्ट कर रही है. मैमथ को वापस जिन्दा करने वाली फर्म का कहना है कि Colossal ने उन्हें इस काम को पूरा करने के लिए 15 मिलियन डॉलर दिए हैं. वहीं कंपनी इस प्रोजेक्ट में 74 मिलियन डॉलर खर्च करने वाली है

मैमथ को वापस वजूद में लाने के लिए अबतक मिले फॉसिल और जमें हुए शव के DNA से नया मैमथ बनाने वाले हैं. जो एशियाई हथिनी के गर्भ में डाला जाएगा जिससे एक मैमथ का जन्म होगा। वैज्ञानिकों का कहना है एशियाई हाथी और मैमथ का DNA 99.6% मेल खा रहा है. इसी लिए मैमथ को दोबारा जिन्दा करने के लिए सिर्फ 4 साल का वक़्त लगेगा।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story