टेक और गैजेट्स

Make in India : अब चीन में नहीं चेन्नई में बनेंगे Apple iPhone-11, बढ़ेंगे रोजगार

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
Make in India : अब चीन में नहीं चेन्नई में बनेंगे Apple iPhone-11, बढ़ेंगे रोजगार
x
Make in India प्रोजेक्ट को एक और बड़ी सफलता मिलती दिख रही है. विश्व की सबसे अधिक विश्वसनीय स्मार्टफोन कंपनी Apple ने iPhone-11

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के Make in India प्रोजेक्ट को एक और बड़ी सफलता मिलती दिख रही है. विश्व की सबसे अधिक विश्वसनीय स्मार्टफोन कंपनी Apple ने iPhone-11 का निर्माण भारत के चेन्नई में कराने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही देश में रोजगार के अवसर बढ़ जाएंगे.

Apple इसके पहले iPhone-11 का निर्माण चीन में करा रहा था. अब चीन के बढ़ते विरोध एवं भारत के Make in India प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने iPhone-11 का निर्माण भारत में कराने का फैंसला लिया है. इसके पहले iPhone SE का उत्पादन Apple द्वारा बैंगलुरु विस्ट्रॉन प्लांट में कराया जा रहा था.

MP: कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे से परेशान हुए कमलनाथ, भावुक होकर PM MODI को लिखा पत्र….

इधर, ताजा रिपोर्ट के अनुसार iPhone-11 का उत्पादन चेन्नई के फॉक्सकॉन संयंत्र में शुरू किया जा चुका है. Apple के इस फैंसले के कई मायने भी निकाले जा रहें हैं.

Apple अभी तक लगभग सभी iPhone का उत्पादन चीन में करा रहा था. अब जानकारों की माने तो उसका यह फैंसला चीन के खिलाफ शुरू हो रही व्यावसायिक जंग पर निर्भर कर रहा है. अमेरिका-चीन के बीच लंबे समय से जारी ट्रेड वॉर के बाद जो हालिया स्थितियां पैदा हुई हैं, उससे दोनों देशों के बीच संबंध काफी हद तक खराब हो गए हैं. इसकी वजह से हो सकता है कि iPhone का उत्पादन कुछ हद तक भारत में स्थानांतरित कर दिया गया है.

Text Messages का जवाब देना हो तो ये ऐप करेगा Automatic reply, पढ़िए

अगर ऐसा होता है तो यह भारत के लिए वाकय आपदा में अवसर मिलने जैसा होगा. कोरोना के चलते कई लाख लोगों के रोजगार छिन चुके हैं, कई कंपनियां बंद हो चुकी है. अगर ऐसे ही चीन के खिलाफ अन्य देशों की कंपनियां लामबंद होकर भारत में प्लांट डालकर उत्पादन शुरू कराती है, तो यह भारत के लिए अच्छा साबित होगा.

भारत में चीनी कंपनियों को सरकार के ठेके मिलने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण संशोधन किये गए

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook,
Twitter
, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Next Story
Share it