टेक और गैजेट्स

Made In India Airpods: चीन से कारोबार बंद कर Apple अब इंडिया में बनाएगा एयर पॉड्स

Made In India Airpods: चीन से कारोबार बंद कर Apple अब इंडिया में बनाएगा एयर पॉड्स
x
Made In India Airpods: Apple अब धीरे-धीरे चाइना से अपनी सभी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हटाकर दूसरे देशों में ले जा रहा है

Made In India Airpods: चीन और अमेरिका के बीच बढ़ती तकरार का असर Apple कंपनी में दिखाई दे रहा है. चीक को सबक सीखने के लिए कंपनी एक-एक करके सभी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट चाइना से हटाकर दूसरे देशों में शिफ्ट कर रही है. इंडिया में पहले से iPhone 13 और 14 की मैन्युफैक्चरिंग हो रही है और हो सकता है कि Apple Airpods की प्रोडक्शन यूनिट भी चीन से हटकर भारत में स्थापित हो जाए.

इंटरनेशनल न्यूज़ के मुताबिक एप्पल अब भारत में बिट्स हेडफोन्स (Beats Headphone) की मॅन्युफॅक्चरिंग यूनिट खोलने वाली है. कंपनी चेन्नई के पास श्रीपेरंबदूर में अपनी पार्टनर कंपनी फॉक्सकॉन के साथ दोनों प्रोडक्शन के प्रोडक्शन की तैयारी कर रही है. iPhone 12, 13 और 14 को भारत में फॉक्सकॉन ही बनाती है. पता चला है कि चीन से एप्पल का कारोबार भारत में शिफ़ करने इ लिए खुद बड़े चाइनीज सप्लायर Luxshare Precision Industry भी भारत में एयर पॉड्स के उत्पादन में मदद कर सकता है.

भारत में बनेगा एयर पॉड

Made In India Airpod: एप्पल चीन से अपने कारोबार को समेट कर दूसरे देशों में शिफ्ट कर रहा है. भारत में भी इसी साल से iPhone 13 और 14 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू हुई है. जल्द ही भारत में iPad, Airpods और Beats Headphone का भी प्रोडक्शन शुरू कर दिया जाएगा।

भारत के लिए बड़ी उपलब्धि

दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple के कई प्रोडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग भारत में हो रही है. और कंपनी लगातार इंडिया में इन्वेस्टमेंट कर रहा है. यह भारत देश के लिए बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है. कंपनी भारत में बने प्रोडक्ट्स को दूसरे देशों में बेचकर सालाना 20,350 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार कर रही है.


Next Story