टेक और गैजेट्स

LOCKDOWN: ग्रीन जोन में शुरू होने जा रही स्मार्टफोन की बिक्री, पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
LOCKDOWN: ग्रीन जोन में शुरू होने जा रही स्मार्टफोन की बिक्री, पढ़िए पूरी खबर
x
OCKDOWN: ग्रीन जोन में शुरू होने जा रही स्मार्टफोन की बिक्री, पढ़िए पूरी खबरनई दिल्ली: भारत सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए

LOCKDOWN: ग्रीन जोन में शुरू होने जा रही स्मार्टफोन की बिक्री, पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली: भारत सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए LOCKDOWN 17 मई तक बढ़ा दिया गया है और देशभर के जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है। गाइडलाइन्स के हिसाब से ऑरेंज और ग्रीन जोन्स में ई-कॉमर्स पोर्टल अब नॉन-इसेंशल गुड्स की सेल भी शुरू कर सकते हैं। यानी कि अब स्मार्टफोन्स की सेल भी लंबे ब्रेक के बाद भारत में शुरू होने जा रही है। इसके अलावा कुछ शहरों में गाइडलाइन्स को फॉलो करते हुए रिटेलर्स भी शॉप्स ओपन कर सकते हैं।

CM SHIVRAJ ने ग्रीन जोन के जिलों को लेकर किया बड़ा ऐलान, तुरंत पढ़िए पूरी खबर

होम मिनिस्ट्री की ओर से हाल ही में जारी किए गए एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि ई-कॉमर्स कंपनियों की ओर से नॉन-इसेंशल गुड्स की डिलिवरी शुरू की जा सकती है। इसके साथ ही फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन को 4 मई से सेल्स और डिलिवरी शुरू करने की परमिशन मिल गई है। गाइडलाइन्स में कहा गया है कि सभी क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक की सेल्स से जुड़े ऑपरेशंस को अनुमति मिली है। हालांकि, केवल ग्रीन और ऑरेंज जोन में सरकार की ओर से राहत दी गई है।

MP: यात्रियों से भरी TRAIN सतना से गुजरी, पढ़िए पूरी खबर

रेड जोन में परमिशन नहीं साफ कहा गया है कि रेड जोन में किसी भी तरह का मूवमेंट नहीं होगा और केवल मेडिकल इमरजेंसी और इसेंशल गुड्स (जरूरी सामान) की डिलिवरी को ही अनुमति मिलेगी। यह राहत केवल ई-कॉमर्स साइट्स फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन के लिए ही नहीं बल्कि सामान्य लोगों के लिए भी है। लॉकडाउन के दौरान स्मार्टफोन्स से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स तक की सेल्स ई-कॉमर्स साइट्स की ओर से 90 प्रतिशत तक होती है। कंपनियों को कुछ शर्तों के साथ अनुमति देते हुए मार्केट और इकॉनमी को पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है।

BIG NEWS: Bank Account Balance चेक करने में हर बार लगेगा 5 रूपए, पढ़िए

ऑफलाइन भी होगी सेल कंपनियों को जिन रेड जोन डिस्ट्रिक्ट्स में डिलिवरी और सेल्स की परमिशन नहीं मिली है, वे बड़े मार्केट हैं। इन शहरों में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे, बेंगलुरु और अहमदाबाद भी शामिल हैं। इन रेड जोन डिस्ट्रिक्ट्स में कंपनियों की 50 से 60 प्रतिशत तक सेल होती है। इसके अलावा मिनिस्ट्री की ओर से ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ शॉप्स को खोलने की अनुमति भी दी गई है और इनमें स्मार्टफोन रिटेलर्स भी शामिल हैं। इस तरह कस्टमर्स ऑफलाइन स्टोर से भी स्मार्टफोन खरीद सकते हैं।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Next Story
Share it