टेक और गैजेट्स

KBC Fraud Message: आपको भी व्हाट्सऐप में Kaun Banega Crorepati वाला मैसेज आया है? कुछ भी करने से पहले ये पढ़ लो

KBC Fraud Message: आपको भी व्हाट्सऐप में Kaun Banega Crorepati वाला मैसेज आया है? कुछ भी करने से पहले ये पढ़ लो
x
KBC Fraud Message: आजकल साइबर क्राइम करने वाले इतने चालक हो गए हैं कि अमिताभ बच्चन के नामपर लोगों के बैंक खाते खाली का रहे हैं

KBC Fraud Message: नमस्कार देवियों और सज्जनों आप कौन बनेगा करोड़पति में भाग लेने के लिए चुने गए हैं. KBC में हिस्सा लेने के लिए नीचे दिए गए XX556622XYZ नंबर में व्हाट्सऐप से कॉल करिये और बन जाइये करोड़पति! अगर आपके व्हाट्सऐप में भी कुछ ऐसा ही मैसेज आया है तो बहुत खुश मत होइए। अगर आप भी ऐसे ही झांसे में फंस गए तो करोड़ रुपए का तो पता नहीं इतना तो पक्का है कि आप रोड में जरूर आ जाएंगे।


आजकल साइबर क्राइम करने वाले इतने चालाक हो गए हैं कि लोगों की भावनाओं के साथ गेम करते हैं. अमिताभ बच्चन और कौन बनेगा करोड़पति वाला पोस्टर भेजकर आपको लम्बे से चपत बैठाने की साजिश रचते हैं. समझदार लोग तो जान जाते हैं कि यह तो फ्रॉड मैसेज है, लेकिन भारत की भोली-भाली जनता में कुछ ऐसे भोलू लोग इस चक्कर में फंस जाते हैं और अपना पूरा बायोडेटा सहित बैंक डिटेल सामने वाले को बड़े प्रेम से दे देते हैं.

कौन बनेगा करोड़पति वाला मैसेज आपको भी मिला क्या?

एक दिन मेरा मित्र निखिल मुझे मैसेज करता है, उसने कहा भाई मुझे अमिताभ बच्चन का मैसेज आया है। मुंबई बुला रहे हैं तुम्हारे भाई को KBC में दिखेगा तेरा भाई... जब मैने वो मैसेज देखा तो तुरंत समझ गया कि यहां भाई को मुंबई नहीं सड़क में लाने की तैयारी चल रही है। कुछ दिन बाद कुछ और दोस्तों और मेरे मोबाइल में भी वही मैसेज आया. अपन ने थोड़ा बुद्धि दौड़ाई और नंबर को ट्र कॉलर में देखा तो पता चला अरे ये वाला KBC को पाकिस्तान से ऑपरेट होता है। इसके बाद पुलिस में तो शिकायत नहीं लिखवाई लेकिन दोस्तों ने व्हाट्सऐप में ही उन्हें बलभर गरिया दिया। हमें जो मैसेज आया था उसमे पीएम मोदी, अमिताभ बच्चन और अनिल अम्बानी फोटो में लगे हुए थे.

पाकिस्तानी नंबर से आते हैं मैसेज

अगर आपके मोबाइल में भी KBC में इनाम जीतने वाला मैसेज आता है तो इतना पक्का है कि उसे असली KBC वालों ने नहीं भेजा है। KBC में पार्टिसिपेट करने का तरीका और उनके इन्वाइट करने की प्रोसेस अलग होती है. लेकिन साइबर क्राइम करने वाले लोग आपको व्हाट्सऐप में ही ऐसे मैसेज भेजकर लुभाने की बात करते हैं. आजकल व्हाट्सऐप में जो KBC वाला मैसेज आता है वो पाकिस्तान के साइबर क्रिमिनल्स की खुराफात होती है. इसी लिए आपके या किसी परिवार-दोस्त के पास ऐसे मैसज आए तो मिठाई बाँटने से पहले उस नंबर को तुरंत ब्लॉक कर देना सही होगा।

फर्जी KBC में फ्रॉड हो गया तो क्या करें

What to do if fraud happened in fake KBC:अपने शहर के थाने में जाइये और FIR लिखवाइए, बैंक में जाकर कहिये की हम फर्जी KBC वाले फ्रॉड में फंस गए हैं. साइबर पुलिस से मदद लीजिये। लेकिन पैसा वापस आने और आपके साथ धोखाधड़ी करने वाले कभी पकड़े जाएंगे यह ग़लतफहमी मत पालिये। अब अगर आप मध्यप्रदेश के रीवा जिले से हैं और आपके साथ KBC WhatsApp MSG Fraud हो गया है तो थोड़ा न पुलिस उन्हें पकड़ने पाकिस्तान जाएगी।

फर्जी कौन बनेगा करोड़पति वाला मैसेज ऐसा होता है

Fake Kaun Banega Crorepati message: लेकिन हुसियारी मारके दिए गए नंबर में कॉल मत कर देना, ये वीडियो इसी लिए अपलोड किए हैं ताकि आप सतर्क हो जाएं


Next Story