टेक और गैजेट्स

JWST First Original Image Of Universe: NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने अंतरिक्ष की सबसे स्पष्ट तस्वीर भेजी है

JWST First Original Image Of Universe: NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने अंतरिक्ष की सबसे स्पष्ट तस्वीर भेजी है
x
James Webb Telescope Original Space Image: जेम्स वेब टेलिस्कोप ने इंसानों को अंतरिक्ष का वो दृश्य दिखाया है जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते थे

James Webb Space Telescope Original Universe Image: NASA ने पिछले साल 74000 करोड़ की लागत से बने दुनिया के सबसे बड़े टेलिस्कोप "James Webb Space Telescope" को अंतरिक्ष के रहस्यों को खोजने के लिए स्पेस के अनंत सफर में भेजा था. 7 महीने तक अंतरिक्ष में रहते हुए जेम्स वेब टेलिस्कोप ने अब ब्रह्माण्ड की सबसे स्पष्ट और बेहद खूबसूरत तस्वीर NASA को भेजी है. जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने इंसानों को इस यूनिवर्स के बाहर की ऐसी फोटो भेजी है जिनकी इंसान कल्पना भी नहीं कर सकता था. (First Image Of James Webb Space Telescope)

James Webb Space Telescope Clearest Image Of Universe: अमेरिकी स्पेस एजेंसी National Aeronautics And Space Administration (NASA) ने जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप से ली गई तस्वीर पूरी दुनिया को दिखाई है. इस शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप ने ब्रह्माण्ड को सबसे गहराई और सफाई से दिखाने वाली रंगीन इंफ्रारेड तस्वीर खींची है. बताया जा रहा है कि James Webb Space Telescope ने Universe की शुरुआती समय से निकली रौशनी तक की फोटो उतार ली है. इन ब्रह्माण्ड की सबसे स्पष्ट तस्वीर (Clearest picture of the Universe) है.

जेम्स वेब टेलिस्कोप द्वारा खींची गई ब्रह्माण्ड की सबसे स्पष्ट तस्वीर (First Image Of James Webb Space Telescope)

James Webb Space Telescope Clearest Image Of Universe:

James Webb Space Telescope First Image Of The Universe

अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden ने James Webb Space Telescope द्वारा खींची गई ब्रह्माण्ड की सबसे स्पष्ट तस्वीर को रिलीस किया है. यह ऐसा शक्तिशाली टेलिस्कोप है जिसे बनाने में NASA ने ब्रह्माण्ड की गहराईयों को समझने के लिए 20 साल झोंक दिए.

जेम्स वेब टेलिस्कोप द्वारा खींची गई ब्रह्माण्ड की तस्वीर में क्या दिखाई दे रहा है

What is visible in the picture of the universe taken by the James Webb Telescope: NASA ने समझाया है कि जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने जो ब्रह्माण्ड की तस्वीर भेजी है वो सिर्फ एक गैलेक्सी क्लस्टर है. मतलब Galaxy's का एक समूह है. जिसका नाम SMACS 0723 है. इस हर गैलेक्सी में करोड़ों तारे हैं और हर एक तारे का अपना सौरमंडल है. इस तस्वीर में अनगिनत गैलेक्सी दिखाई दे रही हैं. आपको इस तस्वीर में जो भी दिखाई दे रहा है वो कई गैलेक्सी है जहां का अपना सोलर सिस्टम है. यह इमेज अनंत ब्रह्माण्ड का इतना छोटा हिस्सा है जितना आप सहारा के रेगिस्तान से एक मुट्ठी रेत उठा लें. और वह हर कण एक सोलर सिस्टम है। जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप हमें 13.5 बिलियन वर्ष पहले जब गेलेक्सियों के बनने की शुरुआत हुई थी उस वक़्त की तस्वीर भेजने में सफल रहा है.

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप क्या है

NASA's James Webb Space Telescope

What is James Webb Space Telescope: नासा ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) का निर्माण यूरोपीयन स्पेस एजेंसी (ESA) और कनाडा के स्पेस एजेंसी (CSA) के साथ मिलकर किया है। यह अब तक का सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली और तकनीकी रूप से सबसे चुनौतीपूर्ण स्पेस टेलीस्कोप है। इस विशाल टेलिस्कोप को 24 दिसंबर को सुबह 7 बजे लांच किया गया था, इसके जरिए ब्रम्हांड की उत्पत्ति, एलियन, और इस यूनिवर्स के अलावा अंतरिक्ष में मौजूद बाकि हज़ारों, लाखों करोड़ों यूनिवर्स के बारे में भी जानकरी सामने आएगी।

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप का उदेश्य क्या है


What is the purpose of the James Webb Space Telescope: NASA का सबसे बड़ा दूरबीन जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Telescope) ब्रह्मांड की दुनिया में नई क्रांतिकारी खोज कर रहा है। यह टेलीस्कोप खगोलविदों को ब्रह्मांड में बनने वाली कुछ शुरुआती आकाशगंगाओं की खोज करने में मदद करेगा और हमें यह समझने में मदद करेगा कि कैसे 13.5 अरब साल पूर्व सितारे और आकाशगंगाएँ अस्तित्व में आईं।

क्या जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप से एलियंस का भी पता चलेगा


Will the James Webb Space Telescope also detect aliens: इस ब्रह्माण्ड में जो कुछ भी घट रहा है, जो घट चुका है उन सब का पता इस शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप से पता चलने वाला है. यहां तक की हमारी आकाशगंगा के भीतर अन्य सितारों की परिक्रमा करने वाले और उन ग्रहों के बारे में भी पता लगाएगा, जहाँ जीवन की संभावना हो सकती है। इस टेलिस्कोप के माध्यम से यह भी पता लगाया जाएगा कि क्या एलियंस सच में होते हैं या फिर किस ग्रह पर एलियंस मौजूद हैं।

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप दूसरी तस्वीर कब भेजेगा


When will the James Webb Space Telescope send another image: पहली इमेज पृथ्वी में भेजने के लिए जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को 7 महीने का समय लग गया है, हालांकि अब तस्वीरों के भेजने का सिलसला जारी रहेगा, NASA आपको अब हर 2 महीने में अंतरिक्ष की हैरान कर देने वाली जानकारी भेजता रहेगा।

Next Story