टेक और गैजेट्स

James Webb Found Earth Like Planet: NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को पृथ्वी जैसा गृह मिल गया

James Webb Found Earth Like Planet: NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप को पृथ्वी जैसा गृह मिल गया
x
James Webb Space Telescope Found Earth Like Planet: जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने कुछ दिन पहले ही ब्रह्माण्ड की 13.5 बिलियन साल पुरानी तस्वीरें भेजी थीं, अब JWST ने पृथ्वी जैसा गृह खोज निकाला है

James Webb Found Earth Like Planet: अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के James Webb Space Telescope ने पृथ्वी जैसा ग्रह खोज निकाला है. जहां पृथ्वी की तरह की वातावरण हैं, बादल है, पानी, नदियां, झरने और पहाड़ हैं. नासा का कहना है कि इस ग्रह में जीवन हो सकता है. बता दें कि कुछ दिन पहले ही JWST ने ब्रह्माण्ड की 13.5 बिलियन वर्ष पुरानी खूबसूरत तस्वीरें भेजी थीं. अब इस शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप ने दूसरी दुनिया की खोज कर ली है.

गौरतलब है कि हम इंसान इस अनंत ब्रह्माण्ड में पृथ्वी में रहने वाले सिर्फ अकेले जीव नहीं हो सकते, इस ब्रह्माण्ड में करोड़ों-अरबों गैलेक्सी हैं जिन गेलेक्सियों में अरबों सौरमंडल हैं. हर एक सौरमंडल में कई गृह हैं. ठीक वैसे ही जैसे हमारा अपना सोर मंडल हैं जिनमे 8 गृह हैं और इनमे से एक पृथ्वी में जीवन हैं. ऐसे ही ब्रह्माण्ड में जितने तारे हैं वो अपने प्लैनेटरी सिस्टम के सूरज हैं. जिनकी परिक्रमा लगाने वाले ग्रहों में ऐसे ग्रह हैं जहां जीवन हो सकता है.

30 करोड़ गृह जहां जीवन हो सकता है

NASA के वैज्ञानिकों का दावा है कि ना सिर्फ हमारे सौरमंडल बल्कि अन्य तारों के चरों तरफ घूमने वाले ग्रहों में जीवन हो सकता है. अबतक की रिसर्च के अनुसार सिर्फ हमारी मिल्कीवे में मतलब आकाशगंगा में 30 करोड़ से ज़्यादा ऐसे ग्रह हैं जहां जीवन हो सकता है. अबतक वैज्ञानिकों ने ऐसे 5 हज़ार प्लेनेट्स की खोज की है जिनमे जीवन की पूरी संभावनाएं हैं. लेकिन इंसान कभी उन ग्रहों तक पहुंच नहीं सकता है. क्योंकि सबसे निकटतम जीवन की संभावनाओं वाला गृह पृथ्वी से 30 प्रकाश वर्ष दूर है. इसका मतलब अगर इंसान को लाइट की स्पीड मिल भी जाती है तो वहां तक पहुंचने में तीन साल लग जाएंगे।

अंतरिक्ष की दूरी किलोमीटर में नहीं Light Year में गिनी जाती है. मतलब रौशनी की स्पीड। एक लाइट सेकेंड मतलब 299,792,458 मीटर होता है. और एक लाइट ईयर मतलब 6 ट्रिलियन किलोमीटर होता है.

जेम्स वेब ने पृथ्वी जैसा ग्रह खोज लिया

James Webb Found Earth Like Planet: NASA के James Webb Space Telescope ने पृथ्वी जैसा ग्रह खोज निकाला है. जहां पृथ्वी की तरह की वातावरण हैं. इस प्लेनेट का नाम WASP-96B रखा गया है। जेम्स वेब को इस गृह से मिली लाइट वेव्स से पता चला है कि यहां का वातावरण जीवन के लिए अनुकूल है. जहां नदियां, समंदर, धरती, बादल, पहाड़ सब कुछ पृथ्वी जैसा है


Next Story