टेक और गैजेट्स

ISRO Rocket Mission Failed: इसरो की दोनों सेटेलाइट गलती से दूसरे ऑर्बिट में चली गईं, मिशन फेल हो गया

ISRO Rocket Mission Failed: इसरो की दोनों सेटेलाइट गलती से दूसरे ऑर्बिट में चली गईं, मिशन फेल हो गया
x
ISRO Rocket Mission Failed: ISRO ने कहा दोनों सेटेलाइट अब किसी काम की नहीं रहे

ISRO Rocket Mission Failed: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का मिशन फेल हो गया, रविवार के दिन ISRO ने छोटे रॉकेट से दो सेटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने के लिए लॉन्चिंग की थी, सेटेलाइट तो अंतरिक्ष में पहुँच गईं लेकिन गलती से दूसरे ऑर्बिट में चली गईं. नतीजतन सम्पर्क टूट गया और सेटेलाइट्स ने डेटा ट्रांसफर करना बंद कर दिया। शाम को ISRO की तरफ से बयान आया जिसमे इसरो ने कहा- अब वो दोनों सेटेलाइट किसी काम की नहीं हैं, गलती से दूसरे ऑर्बिट में पहुंच गई हैं. हमारा छोटे रॉकेट वाला मिशन फेल हो गया है.

ISRO ने अब अपनी गलती का पता लगाने के लिए सेटेलाइट्स फेलियर जांच कमिटी का गठन किया है, जो यह पता लगाएगी कि आखिर मिशन फेल हुआ तो क्यों हुआ, लॉन्चिंग में गड़बड़ी थी या रॉकेट में इसका पता अब कमिटी लगाएगी।

750 बच्चों ने मिलकर बनाया था रॉकेट

बता दें कि रविवार की सुबह 9:18 बजे आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से पहला रॉकेट (Small Satellite Launch vehicle) जिसे शार्ट में SSLV D1 नाम दिया गया था उसे लॉन्च किया गया. इस मिनी रॉकेट में दो अज़ादीसेट सेटेलाइट्स भेजे गए थे. एक 75 पेलोड सेटेलाइट को देशभर के 75 ग्रामीण सरकरी स्कूलों के 750 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया था.

इसरो का मिनी रॉकेट मिशन फेल

ISRO ने दोनों सेटेलाइट्स को अंतरिक्ष में पहुंचा दिया, लेकिन उनसे डेटा मिलना बंद हो गया. ISRO चीफ एस सोमनाथ ने कहा कि इसरो मिशन कंट्रोल सेंटर डेटा लिंक के लिए प्रयास करता रहा मगर हम उसे पाने में नाकाम रहे.

इसरो ने मिनी रॉकेट में EOS-02 और Azadi Set नाम के दो सेटेलाइट सेटेलाइट भेजे थे, भारत के लिए 7 अगस्त 2022 का दिन ऐतिहासिक होता लेकिन यह दिन निराशा से भर गया जब मिशन फेल हो गया.

Next Story