टेक और गैजेट्स

ISRO का RLV Mission सफल! स्पेस में सेटेलाइट लॉन्च कर धरती में सेफ लैंडिंग करेगा रॉकेट

ISRO का RLV Mission सफल! स्पेस में सेटेलाइट लॉन्च कर धरती में सेफ लैंडिंग करेगा रॉकेट
x
ISRO's RLV mission successful: यह पूरे देश के लिए गौरव की बात है की ISRO का RLV मिशन सफल हुआ है

ISRO's RLV mission successful: इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन यानी ISRO ने रविवार 2 अप्रैल को बड़ी कामियाबी हासिल की है. ISRO का RLV LEX रॉकेट मिशन सफल हो गया है. इसरो के री-यूजेबल लॉन्च व्हीकल ऑटोनोमस लैंडिंग मशीन (ISRO RLV LEX) को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया है. इसरो का रॉकेट आज एयरस्ट्रिप पर सेफ लैंडिंग करेगा।

DRDO और IAF ने की ISRO की मदद


इस मिशन को सफल बनाने में ISRO की DRDO और IAF ने काफी मदद की है. इस मिशन का संचालन कर्नाटक के चित्रदुर्ग के ATR में किया गया। है. RLV LEX को भारतीय वायुसेना के चिनूक हेलीकाप्टर की मदद से यहां लाया गया है. सुबह 7 बजे RLV ELX ने उड़ान भरी और 7 बजकर 40 मिनट पर ATR एयर स्ट्रिप पर लैंड किया। इसे 4.5 किमी की ऊंचाई पर ले जाया गया और 4.6 किमी की रेंज पर छोड़ दिया गया और इसके बाद RLV LEX लैंडिंग गियर के साथ खुद की ATR हवाई पट्टी में लैंड हो गया

क्या है RLV LEX

RLV LEX एक रॉकेट है जो एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस है, इसमें सटीक नेविगेशन हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, स्यूडोलाइट सिस्टम है. इसकी मदद से रॉकेट अपनी तय जगह पर आसानी से सेल्फ लैंडिंग कर लेता है. इसका बैंड राडार अल्टीमीटर, NAVLC रिसीवर, स्वदेशी लैंडिंग गियर, एयरोफील हनी कॉम्ब फिन्स के साथ सफल लैंडिंग के लिए बड़े पैराशूट लगाए गए हैं.


TagsISRO
Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story