टेक और गैजेट्स

अगस्त में इतिहास रचने के लिए तैयार ISRO: लॉन्च होगा गगनयान प्रोजेक्ट का पहला अबॉर्ट मिशन

अगस्त में इतिहास रचने के लिए तैयार ISRO: लॉन्च होगा गगनयान प्रोजेक्ट का पहला अबॉर्ट मिशन
x
First abort mission of Gaganyaan project will be launched In August: अगस्त में गगनयान प्रोजेक्ट का पहला अबॉर्ट मिशन

गगनयान प्रोजेक्ट का पहला अबॉर्ट मिशन: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी ISRO अगस्त में इतिहास रचने वाला है. ISRO देश का पहला मानव अंतरिक्ष अबॉर्ट मिशन लॉन्च करेगा। ISRO चीफ एस सोमनाथ ने कहा कि- टेस्ट रॉकेट के साथ तीन अबॉर्ट मिशनों में से पहले मिशन को इसी साल लॉन्च किया जाएगा। दरअसल गगनयान, इसरो का एक प्रोजेक्ट है, इसमें तीन मिशन होंगे।

बता दें कि भारत ने अबतक अंतरिक्ष में किसी भी प्रकार के मानव मिशन को अंजाम नहीं दिया है. अगस्त में गगनयान प्रोजेक्ट के पहले मिशन को लॉन्च कर इसकी तैयारी शुरू की जाएगी। पहले मिशन में कोई मानव नहीं होगा, दूसरे मिशन में एक रोबोट भेजा जाएगा और तीसरे मिशन में ISRO के तीन वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

Gaganyaan Mission

ISRO चीफ ने बताया कि गगनयान प्रोजेक्ट का पहला अबोर्ट मिशन इसी साल अगस्त में लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद दूसरा मिशन जिसमे एक स्वदेशी रोबोट होगा उसे 2024 में लॉन्च किया जाएगा और ये मिशन कामियाब रहा तो भारत नया इतिहास रच देगा। तीसरे मिशन में भारतीय एस्ट्रोनॉट पृथ्वी से 400 किमी दूर अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे। अगर यह सम्भव हुआ तो भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा जिन्होंने अपने वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष भेजा है. पहले यह प्रोजेक्ट 2022 में पूरा होना था, लेकिन दो साल कोरोना के चलते बर्बाद हो गए.

बता दें कि दुनिया में सिर्फ ऐसे तीन देश हैं जिन्होंने अपने दमपर वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष में भेजा है. इसमें रूस, अमेरिका और चीन शामिल हैं. गगनयान मिशन के बाद भारत चौथा देश बन जाएगा। बता दें कि केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए ISRO को 10 हजार करोड़ रुपए की फंडिंग की है.


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story