टेक और गैजेट्स

iPhone Price In India Vs US: भारत में आईफोन महंगा क्यों है, क्या Made In India iPhone सस्ता होगा

iPhone Price In India Vs US: भारत में आईफोन महंगा क्यों है, क्या Made In India iPhone सस्ता होगा
x
iPhone14 Price In India Vs America: अमेरिका की तुलना में भारत में महंगा iPhone बिकता है लेकिन क्यों?

iPhone 14 Price India Vs USA: भारत में Apple कंपनी के स्मार्टफोन iPhone के चाहने वालों की कमी नहीं है. अमेरिका के बाद चीन और उसके बाद भारत ही है जो Apple के लिए सबसे बड़ा मार्केट है. भारत के लोग iPhone के लिए बावले हैं. लेकिन क्या आपको ये मालूम है कि अमेरिका और चीन की तुलना में एप्पल के प्रोडक्ट्स और iPhone काफी महंगे बिकते हैं? भारत में आईफोन महंगा क्यों है ये हम आपको बताएगे और साथ में यह भी बता देंगे कि क्या Made In India iPhone 14 की कीमत कम होगी या नहीं

अमेरिका में आईफोन 14 की कीमत क्या है

iPhone 14 Price In US: भारत में सबसे बेसिक iPhone 14 की कीमत 79,900 हज़ार रुपए से शुरू होती है जबकि अमेरिका में यही स्मार्टफोन 16 से 17 हज़ार रुपए सस्ता है. अमेरिका में इसकी कीमत 799 डॉलर मतलब 63,700 रुपए है. भारत और अमेरिका में मिलने वाले एक जैसे iPhone की कीमतों में इतना बड़ा फर्क क्यों है आइये जानते हैं.

iPhone Price In US Vs India: अमेरिका में भारत से कितना सस्ता आईफोन मिलता है आप इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि भारत में iPhone SE 2022 की कीमत अबतक 43,900 थी और यही मोबाइल अमेरिका में 32 हज़ार रुपए में मिल रहा था.

भारत में आईफोन महंगा क्यों है

Why iPhone Is Expensive In India: भारत में अबतक iPhone विदेश से इम्पोर्ट होते थे, इसी लिए इसमें ड्यूटी फीस लगती थी. iPhone की मार्केट कीमत पर भारत सरकार 20% का इम्पोर्ट ड्यूटी लगाती है. इसके अलावा 18% GST भी लगता है. अब तो भारत में भी iPhone असेम्ब्ल होने लगा है फिर भी सरकार इम्पोर्ट ड्यूटी लगाना बंद नहीं कर रही है. ऐसा क्यों? ये भी बता देते हैं.

मेड इन इंडिया आईफोन सस्ते क्यों नहीं है

Why Made In India iPhone Is Not Cheaper: ऐसा इस लिए क्योंकि भारत में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग नहीं बल्कि असेम्ब्लिंग होती है. और इसके लिए जो पार्ट्स मंगवाए जाते हैं वो विदेश से कंपनी ही भेजती है. और उनमे इतना ही इम्पोर्ट ड्यूटी और GST लग जाता है.

क्या मेड इन इंडिया आईफोन 14 सस्ता होगा

Will Made In India iPhone 14 Be Cheaper: नहीं होगा, उतने में ही मिलेगा जितने में विदेश से इम्पोर्ट हुआ फोन मिलता है. भले ही उसकी असेम्ब्लिंग भारत में हुई हो. जबकत भारत में पस्बा और आईफोन के पार्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग नहीं शुरू होती तबतक कीमतों का कम होने का कोई सवाल ही नहीं है.

Next Story