टेक और गैजेट्स

Digital India: भारत सरकार Android और IOS को टक्कर देने खुद का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बना रही है

Digital India: भारत सरकार Android और IOS को टक्कर देने खुद का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बना रही है
x
Indian Government's Operating System: दुनिया में सिर्फ 3 ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, जो हर इंसान इस्तेमाल करता है, Android, IOS और Windows जो सिर्फ कम्प्यूटर में चलता है.

Indian Government's Operating System: भारत सरकार (Indian Government) अब खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की तैयारी कर रही है, वैसे देखा जाए तो Android और IOS के ऑपरेटिंग सिस्टम में ही दुनियाभर के स्मार्टफोन चलते हैं और यही फेमस हैं वहीं Microsoft Windows है जो सिर्फ कम्प्यूटर में चलता है। अब भारत सरकार अपना खुद का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बना रही है जिससे Android और IOS के बीच कॉम्पिटिशन बढ़ाना चाहती है।

ये कोई हवा हवाई बात नहीं है, देश के केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री 'राजीव चंद्रशेखर' ने इसकी जानकरी दी है और कहा है कि भारत सरकार नया OS बना रही है और इसपर काम चल रहा है।

भारत में 95% लोग Android यूजर हैं

वैसे पूरी दुनिया में Android और एप्पल के IOS का सिक्का चलता है, पूरी दुनिया में 70% लोग Android चलाते हैं और 29% लोग एप्पल का IOS यूज करते हैं बाकी 1% अन्य सॉफ्टवेयर जैसे Linux, Ubantu, आदि का इस्तेमाल करते हैं। भारत में 95% मोबाइल यूजर का OS Andorid है

यानी के मोबाइल के OS के मामले में Android और IOS के सिवा तीसरा कोई प्रचलित OS (Operating System) नहीं है। और यहीं भारत सरकार अपना दांव खेल रही है। अगर ऐसा होता है और देश में बना OS एंड्राइड या फिर IOS जैसा पूरी दुनिया में इस्तेमाल होने लगता है तो भयंकर कमाई होगी और देश Digitalization में बहुत आगे बढ़ जाएगा।

राजयमंत्री ने क्या कहा

इन दोनों OS के अलावा कोई तीसरा नहीं है और इसी मौके में भारत सरकार चौका मारना चाहती है, आईटी मंत्रालय स्मार्टफोन के लिए नया OS बनाने पर काम कर रही है। राजीव चंद्रशेकर का कहना है कि उन्होंने सरकार के लोगों से बात की है। स्वदेशी OS के लिए सरकार काबिल स्टार्ट अप्स और एकेडमिक इकोसिस्टम की तलाश कर रहा है। सरकार की इसमें बहुत दिलचस्पी है।

पहले भी बहुत आये लेकिन चले नहीं

देखा जाए तो IOS और Android के अलावा और कोई OS मार्केट में टिकता ही नहीं, Windows ने भी Nokia मोबाइल में अपना सॉफ्टवेयर जबरजस्ती घुसेड़ा था जो सक्सेज नहीं हुआ और नोकिया की वाट लग गई अलग. सैमसंग ने भी Tizen, Bada, सॉफ्टवेयर लाए थे लेकिन लोगों को मजा नहीं आया. वहीं हुवावे ने भी Harmony s बनाया था जो पिट गया. जोला ने भी SailfisOS बनाया था जो नहीं चल पाया। अब अगर भारत सरकार Android और IOS से बेहतर और आसान OS बना दे तो मजा आ जाएगा।

Next Story