टेक और गैजेट्स

भारत का पहला प्राइवेट रॉकेट Vikram S Rocket, 18 नवंबर को उड़ान भरेगा, जानें क्यों जरूरी है ये मिशन

भारत का पहला प्राइवेट रॉकेट Vikram S Rocket, 18 नवंबर को उड़ान भरेगा, जानें क्यों जरूरी है ये मिशन
x
Vikram S Rocket Launch Delay: विक्रम S रॉकेट को 15 नवंबर के दिन लॉन्च होना था मगर अब यह 18 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा

Vikram S Rocket Launch Date: भारत का पहला प्राइवेट रॉकेट विक्रम एस (Vikram S Rocket) 15 नवंबर को उड़ान नहीं भर सका. अब India's First Private Rocket Vikram S 18 नवंबर को ISRO के श्रीहरिकोटा लॉन्च पैड से उड़ान भरेगा। भारत की निजी स्पेस कंपनी का यह रॉकेट Vikram S 3 पे लोड के साथ पृथ्वी की सब ऑर्डिनल कक्षा में प्रवेश कर अपनी सेटेलाइट को रिलीज करेगा।

ISRO और भारत के लिए 18 नवंबर की तरीक खास हो जाएगी। इस दिन भारत का पहला प्राइवेट रॉकेट लॉन्च होगा। इसके लिए निजी स्पेस मिशन कंपनी और ISRO एक साथ काम कर रहे हैं.

विक्रम एस रॉकेट

Vikram S Rocket को हैदराबाद की Skyroot Aerospace Hyderabad ने बनाया है. कंपनी के सीईओ और को फाउंडर पवन कुमार कहते हैं कि Vikram S का नाम महान वैज्ञानिक और ISRO के संस्थापक विक्रम साराभाई के नाम पर रखा गया है. इस मिशन को 'मिशन प्रारंभ' (Misson Prarambh) नाम दिया गया है.

विक्रम एस एक सब ऑर्बिटल उड़ान भरेगा जो अपने साथ तीन कमर्शिल पेलोड्स लेकर जा रहा है. यह एक टेस्ट फ्लाइट है, जो सफल होती है तो भारत उन बड़े देशों की लिस्ट में आ जाएगा जहां प्राइवेट कंपनियां भी स्पेस मिशन के लिए सेटेलाइट भेजती हैं.

ख़ास बात ये है कि इस रॉकेट में LNG यानी लिक्विड नेचुरल गैस और लिक्विड ऑक्सीजन का इस्तेमाल होता है. जो सस्ता और प्रदूषण से मुक्त है. स्पेस में जाने से बाद विक्रम अपनी तीनों सेटेलाइट को पृथ्वी की कक्षा में छोड़ देगा और यह मिशन पूरा हो जाएगा।

सबसे पहले USA में प्राइवेट स्पेस कंपनियों की शुरुआत हुई थी. अब तो SpaceX और Blue Origin जैसी कंपनियां साधारण लोगों को भी अपने स्पेसक्राफ्ट में बैठाकर अंतरिक्ष की सैर करा रहे हैं. भारत में भी स्पेस पर्यटन (Space Tourism In India) साल 2025 से शुरू हो सकता है.

Next Story