टेक और गैजेट्स

Google Chrome Update: हैकर से बचना हैं तो आज ही करें गूगल क्रोम अपडेट

Google Chrome Update: हैकर से बचना हैं तो आज ही करें गूगल क्रोम अपडेट
x
गूगल क्रोम में हैकर्स आपके अकाउंट पर आसानी से आक्रमण कर सकते हैं जिसके लिए सभी को गूगल क्रोम अपडेट कर लेना चाहिए।

Google Chrome Update: सरकार (Government) के द्वारा जारी की गई थी चेतावनी उन सभी यूजर्स (Users) के लिए है जो गूगल क्रोम (Google Chrome) का इस्तेमाल कर रहे हैं। सरकार (Government) की इस चेतावनी को आप अनदेखा नहीं कर सकते। यह चेतावनी भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (Indian Computer Emergency Response Team) की तरफ से जारी की गई है जो कि भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के लिए काम करती है। इनके अनुसार गूगल क्रोम (Google Chrome) में आसानी से हैकर्स (Hackers) आपके अकाउंट पर आक्रमण कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं पूरी खबर:

CERT-IN द्वारा जारी की गई रिपोर्ट (Report issued by CERT-IN)

गूगल क्रोम (Google Chrome) के संबंध में CERT-IN ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें इस बात की जानकारी दी गई है कि गूगल क्रोम ब्राउजर (Browser) में बहुत सारी ऐसी चीजें देखी गई हैं जिनका उपयोग करके हैकर्स (Hackers) कोई भी कोड एक्जीक्यूट कर सकते हैं वो भी हैकर्स उपयोगकर्ता के सिस्टम पर. जो रिपोर्ट आयी है उसके अनुसार गूगल क्रोम (Google Chrome) में अभी भी बहुत सी कमियां हैं जिनके कारण हैकर्स (Hackers) द्वारा बड़ी ही आसानी से उपयोगकर्ता के सिस्टम पर अटैक किया जा सकता है. हैकर्स ना सिर्फ यूजर्स (Users) की निजी जानकारी चुरा सकते है बल्कि उनके सिस्टम पर मालवेयर लगाकर उनकी जासूसी भी कर सकते हैं. इसलिए जो लोग गूगल क्रोम का उपयोग करते हैं उन्हें सतर्कता की जरूरत है।

V8 में टाईप कन्फ्यूजन के कारण आ रही है दिक्कतें (V8 is facing problems due to type confusion)

सरकार (Government) ने उन सभी यूजर्स (Users) के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है जो गूगल क्रोम (Google Chrome) का उपयोग कर रहे हैं। इस एडवाइजरी में इस बात का जिक्र है कि V8 में टाईप कन्फ्यूजन (V8 type confusion) के कारण गूगल क्रोम (Google Chrome) में कई तरह की कमियां है। इसलिए सरकार द्वारा यह सुझाव दिया गया है कि जो लोग गूगल क्रोम (Google Chrome) का उपयोग करते हैं वह लोग अपने ऐप को अपडेट (Update) कर ले, अन्यथा आप भी हो सकते हैं हैकर्स (Hackers) का शिकार।

अभी हाल ही में गूगल ने 22 तरह के सिक्योरिटी फिक्स को लेटेस्ट अपडेट (Update) में शामिल किया है। इससे यूजर्स (Users) की प्राइवेसी सिक्योर होगी।

कैसे करें गूगल क्रोम अपडेट (How to update google chrome)

अगर आप गूगल क्रोम (Google Chrome) को अपडेट (Update) करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ब्राउज़र (Browser) ओपन करना होगा। वहां दाहिने साइड में दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें। जहां आपको एक सेटिंग का विकल्प दिखेगा। वहां जाकर आप about सेक्शन पर जाए जहां से आप अपना गूगल क्रोम अपडेट (Google Chrome Update) कर सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story