टेक और गैजेट्स

होली में अगर फ़ोन में चला जाए पानी तो इस घरेलू नुस्खे से पल भर में हो जाएगा चालू, जान ले वरना बाद में होगा पछतावा

होली में अगर फ़ोन में चला जाए पानी तो इस घरेलू नुस्खे से पल भर में हो जाएगा चालू, जान ले वरना बाद में होगा पछतावा
x
मोबाईल पानी में गिर जाता है तो उसे घरेलू नुस्खे से बचाव कर सकते है.

Rewa Riyasat, नई दिल्ली: पानी में अगर आपका मोबाईल गिर जाता है तो उसे घरेलू नुस्खे से आप बचा सकते है। दरअसल होली का पर्व है और रंग खेलने के दौरान आपका मोबाईल अगर गीला हो जाता है या फिर पानी में गिर जाता है तो उसका बचाव करने के लिए कुछ सावधानी रखने की जरूरत है। इससे आप अपने मोबाईल का बचाव कर सकते है।

मोबाईल का कर दे ऑफ

अगर फोन पानी में भीग गया है तो सबसे पहले उसे ऑफ कर दें। फोन के ऑन रहते हुए अगर पानी अंदर के किसी हिस्से में चला गया तो शॉट सर्किट भी हो सकता है। ध्यान रहे अगर फोन पानी में गिर गया है, या भीग गया है तो ये चेक करने की कोशिश ना करें कि उसका कोई बटन चल रहा है या नहीं। उसे ऑफ करना ही समझदारी होगी।

निकाल दे एक्सेसरीज

भीगे हुए फोन को ऑफ करने के बाद उसकी सभी एक्सेसरीज को अलग कर दें। यानी बैटरी, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड के साथ फोन से अटैच की हुई कॉर्ड को भी अलग करके सूखे हुए टॉवल पर रखें। इन सभी एक्सेसरीज को अलग करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा कम हो जाएगा।

दबा कर रखे बटन

अगर आपके फोन में नॉन-रिमूवेबल बैटरी है, तो बैटरी निकालकर ऑफ करने का विकल्प खत्म हो जाएगा। ऐसे में पावर बटन को दबाकर रखें जब तक फोन बंद नहीं हो जाता। नॉन रिमूवेबल बैटरी के कारण फोन में शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

पेपर नैपकिन से करें सफाई

फोन की एक्सेसरीज को अलग करने के बाद फोन के सभी पार्ट्स को सुखाना जरूरी है। इसके लिए पेपर नैपकिन का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, फोन को सफाई के लिए नरम तौलिए का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

सूखे चावल में दबा दे पार्ट्रस

टॉवल से सफाई के बाद इंटरनल पार्ट्स को सुखाने के लिए फोन को सूखे चावल में दबाकर एक बर्तन में रख दीजिए। चावल तेजी से नमी सोखते हैं। ऐसे में फोन के इंटरनल पार्ट्स सूख जाएंगे।

या फिर चावल सिलिका जेल पैक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ये जेल पैक्स जूतों के डिब्बों, गैजेट्स बॉक्स में रखे जाते हैं। इनमें चावल से ज्यादा तेजी से नमी सोखने की ताकत होती है।

24 घटे तक उसमें रखे

अपने फोन को कम से कम 24 घंटों तक सिलिका पैक या फिर चावल के बर्तन में रखे रहने दें। जब तक ये पूरी तरह सूख ना जाए इसे ऑन करने के बारे में मत सोचिए। फोन के साथ-साथ बैटरी और बाकी एक्सेसरीज को भी चावल में सुखाया जा सकता है। जब तक फोन पूरी तरह से ना सूखे, इसे ऑन ना करें।

24 घंटे के बाद जब फोन और उसके सभी पार्ट्स सूख जाते हैं और उसकी नमी दूर हो जाती है, तब उसे ऑन करें। यदि फोन अब ऑन नहीं हो रहा है तब उसे किसी सर्विस सेंटर पर दिखाएं।

इस तरह की रखे सावधानी

फोन को ड्रायर से सुखाने की कोशिश ना करें। ड्रायर बहुत ज्यादा गर्म हवा फेंकता है ऐसे में फोन के सर्किट पिघल सकते हैं।

अगर फोन भीग गया है तो उसे तुरंत ऑफ करें। किसी और बटन का इस्तेमाल करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा काफी बढ़ जाता है।

हेडफोन जैक और यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल तब तक ना करें जब तक फोन पूरी तरह से सूख ना गया हो। इससे नमी का खतरा बढ़ जाता है।

नोट- यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है। आप जानकारों से भी सलाह ले, रीवा रियासत न्यूज इसकी पुष्टि नही करता है।

Next Story