टेक और गैजेट्स

कोई आपका मोबाइल टैप कर रहा है, कैसे पता चलेगा? सरकार ऐसा कर सकती है

कोई आपका मोबाइल टैप कर रहा है, कैसे पता चलेगा? सरकार ऐसा कर सकती है
x
How to know if someone is tapping your mobile: मोबाइल टैप जैसी घटनाए सिर्फ फिल्मों में नहीं होती, दुनिया में कई शातिर लोग हैं तो दूर बैठे आपकी साड़ी डिटेल्स और एक्टिविटी जान लेते हैं

How to know if someone is tapping your mobile: मोबाइल टैप करने जैसा कुछ आपने हॉलीवुड फिल्मों में देखा होगा कि दूर बैठा एक आदमी किसी का मोबाइल हैक कर लेता है और उसका कैमरा तक एक्सेस कर लेता है और जानकारी चुरा लेता है. लेकिन क्या ऐसा असली में भी हो सकता है? इसका जवाब है हां भाई हां, ऐसा बिलकुल हो सकता है और होता है।

तो अगर आपको शक है कि कोई आपका मोबाइल टैप कर सकता है या कर रहा है तो इसका पता कैसे चलेगा। और कोई ऐसा कर रहा है तो आपको क्या करना चाहिए, और यदि पता चले कि सरकारी एजेंसी ही मोबाइल टैप कर रही है तो क्या करना चाहिए। इसके सारे जवाब आपको मिल जाएंगे

भारत में मोबाइल कौन टैप कर सकता है

ये जान कर आपको हैरानी होगी के भारतीय क़ानून के मुताबिक सरकार के पास किसी का भी फ़ोन टैप करने के अधिकार हैं. इन्वेस्टिगेशन एजेंसीज़ किसी का फ़ोन टैप कर सकती हैं. लेकिन सिर्फ तभी जब बात नेशनल और इंटर्नल सिक्योरिटी की हो. ऐसे नहीं मजे में किसी का फोन टैप कर लिया जाता है।

राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए अगर किसी का फ़ोन टैप करना ज़रूरी हो तो ये काम इन एजेंसीज़ से करवाया जाता है- इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB), एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED), सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (CBDT), डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (RID), सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन(CBI), नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA), रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW), डायरेक्टोरेट ऑफ सिग्नल इंटेलिजेंस (SID). जैसी एजेंसी के पास ऐसे-ऐसे धुरंधर होते हैं जो किसी का भी फोन चुटकी में टैप कर सकते हैं। इसके अलावा दिल्ली के कमिश्नर ऑफ़ पुलिस को भी किसी की भी डिजिटली जासूसी करने का अधिकार होता है। आपको बता दें कि भारत सरकार हर महीने करीब 9000 फोन टैप करने के निर्देश देती है। .

कैसे पता करें कोई मोबाइल टैप कर रहा है (how to know mobile Has been tapped)

पहली बात तो ये है कि जिसका फोन टैप होता है उसके पास ऐसा कोई सबूत ही नहीं होता कि वो इसकी शिकायत कहीं कर सके. और फोन टैपिंग की प्रोसेस इतनी आसान नहीं होती है कि आपकी शिकायत के आधार पर कोई जांच कर ले और यह स्पष्ट कर दे की फोन टैप हुआ है या नहीं।

फिर भी थोड़ा दिमाग लगाएंगे तो यह पता चल जाएगा कि कोई आपका फोन टैप कर रहा है या नहीं

1. अगर कोई फोन की जासूसी करता है तो आपके मोबाइल का डेटा यूसेज बढ़ जाएगा।

2. बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाएगी

3. कई सारे एप्स एक साथ खुलने लगेंगे, मोबाइल में अजीब हरकतें होंगी, हैंग होगा

4. अपने आप कोई ऐप डाउनलोड हो जाना

5. कॉल के दौरन क्लिक की साउंड आना या कोई असामान्य शोर आना भी फोन टैप के साइन हैं।

फोन टैप ना तो इसके लिए क्या करें (How To protect mobile from Tapping)

1. आप इसके लिए Certo Anti Spyware जैसे ऐप अपने फ़ोन में इंस्टाल कर सकते हैं. ये ऐप बैकग्राउंड में स्कैनिंग करती रहती हैं और आपको जासूसी जैसी किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रियलटाइम इनफार्मेशन देती रहती हैं.

2. iPhone वालों के लिए Cydia नाम का ऐप आता है इसके अलावा 3 UTOOLS नाम का ऐप भी होता है

और भाई जिसको फोन टैप करना होगा ना वो कर लेगा

फोन टैप हो गया है तो क्या करें (What if someone has Tapped Mobile)

अगर आपको लगता है कि अब तो मोबाइल टैप हो ही गया है तो इसके लिए भी कुछ उपाए हैं

1. मोबाइल रिसेट कर दें।

2. एयरप्लेन मोड़ में डाल दें।

3. unknown Apps को Uninstall करें

4.Safe Mode में Reboot करें.

5. फोन का Software Update करें.



Next Story