टेक और गैजेट्स

चंद सेकंड में मिलेगा Vaccination Certificate, सिर्फ WhatsApp पर भेजना होगा ये मैसेज

Aaryan Puneet Dwivedi
8 Aug 2021 5:54 PM GMT
चंद सेकंड में मिलेगा Vaccination Certificate, सिर्फ WhatsApp पर भेजना होगा ये मैसेज
x
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जो व्यक्ति वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट हासिल करना चाहता है, उसे अपने मोबाइल से एक वॉट्सऐप नंबर पर मैसेज भेजना है। इसके बाद कुछ सेकेंड के अंदर ही उसे वैक्सीन सर्टिफिकेट भेज दिया जाएगा।

कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हे Vaccination Certificate नहीं मिल पाता है. अब सरकार ने इसे पाने का एक आसान तरीका बताया है. WhatsApp के जरिए एक मैसेज करके महज चंद सेकंडों में वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी देते हुए बताया है कि अब कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट वॉट्सऐप के जरिए चंद सेकेंड में हासिल किया जा सकेगा. अब 3 आसान चरणों में MyGov Corona Helpdesk के माध्यम से #COVID19 टीकाकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करें.

सरकार के इस निर्णय से उन लोगों को सुविधा मिलेगी, जिन्हें कोविन पोर्टल या ऐप से वैक्सीन सर्टिफिकेट हासिल करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है.



क्या करना होगा

  • Vaccination Certificate प्राप्त करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर +91 9013151515 सेव करें.
  • फिर इसी नंबर पर WhatsApp के जरिए 'download certificate' टाइप कर भेज दें.
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) आएगा.
  • प्राप्त OTP को आपको उसी नंबर पर भेजना होगा.
  • इसके बाद आपके WhatsApp पर टीकाकरण प्रमाण पत्र (Vaccination Certificate) आ जाएगा.

कांग्रेस सांसद ने तारीफ़ की

स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी सर्टिफिकेट हासिल करने की प्रक्रिया को समझाया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर जानकारी शेयर करते हुए कहा कि जब भी सरकार ने कोई अच्छा काम किया है, मैंने हमेशा उस काम की तारीफ की है. कोविन ऐप के आलोचक होते हुए मैं कहूंगा कि सरकार ने एक शानदार कदम उठाया है. अब वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए आपको सिर्फ एक नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज भेजना है और कुछ ही देर में आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा.



Next Story
Share it