टेक और गैजेट्स

How To Change Photo In Aadhaar Card: आधार कार्ड की फोटो कैसे बदलें? प्रोसेस बहुत आसान है

How To Change Photo In Aadhaar Card: आधार कार्ड की फोटो कैसे बदलें? प्रोसेस बहुत आसान है
x
How To Change Photo In Aadhaar Card: आधार कार्ड में नई फोटो कैसे लगाएं? इसके लिए आपको बस आधार सेवा केंद्र जाना होगा

How To Change Photo In Aadhaar Card: आधार कार्ड में फोटो कैसे बदलें यह उन लोगों के लिए सबसे बड़ा सवाल है जिन्हे अपनी आधार कार्ड की फोटो बिलकुल पसंद नहीं आती है. देश में ज़्यादतर लोग इसी समस्या से परेशान हैं कि उनके Aadhaar Card की फोटो मजाक उड़ाने लायक है.

How To Change Photo In Aadhaar Card Online: आधार कार्ड की फोटो कैसे चेंज करते हैं, यह जानने से पहले एक बात ये क्लियर कर दें कि आप खुद से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपने आधार कार्ड की फोटो नहीं बदल सकते हैं.

आधार कार्ड की फोटो कैसे बदलें

How To Change Photo Of Aadhaar Card: आधार कार्ड की फोटो बदलने के लिए आपको अपने शहर या गांव के आधार एनरोलमेंट सेंटर जिसे आधार सेवा केंद्र कहते हैं वहां जाना होगा। यहां कंप्यूटर में बैठा व्यक्ति पहले आपसे एक फॉर्म भरवाएगा। जहां आपको अपने आधार से जुडी जानकारी देनी होगी।

इसके बाद वो जानकारी कंप्यूटर में फीड होगी और आपकी उँगलियों का बायोमेट्रिक होगा, और आंख की रेटिना को भी वेरिफाई किया जाएगा। इसके बाद आपकी नई तस्वीर खींची जाएगी जो आपकी नई आधार फोटो बन जाएगी।

आधार कार्ड की फोटो चेंज करने में कितनी फीस लगती है

आधार कार्ड से जुडी कोई भी डिटेल, जैसे नाम की स्पेलिंग में गलती, फोटो बदलना, अड्रेस बदलना सभी काम के लिए मात्र 100 रुपए चार्ज लगता है. इसके अलावा कोई आपसे एक रुपए भी ज़्यादा डिमांड करे तो आप UIDAI से इसकी शिकायत कर सकते हैं.

नई वाली फोटो के साथ नया वाला PVC आधार कार्ड पाने के लिए आपको कम से कम एक सप्ताह का इंतज़ार करना होगा, इसके बाद आप 50 रुपए में UIDAI की वेबसाइट में जाकर PVC Aadhaar Card खुद से आर्डर कर सकते हैं जो आपके घर तक पहुंच जाएगा।

Next Story