टेक और गैजेट्स

Mumbai Ahmedabad Bullet Train का काम कितना पूरा हुआ? मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कब शुरू होगी

Mumbai Ahmedabad Bullet Train का काम कितना पूरा हुआ? मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कब शुरू होगी
x
Mumbai-Ahmedabad Bullet Train Progress: केंद्रीय रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railway) ने भारत में बुलेट ट्रेन (Bullet Train) के काम पर अपडेट दिया है.

Mumbai Ahmedabad Bullet Train Progress: भारत सरकार ने मुंबई से अहमदाबाद के लिए हाई स्पीड बुलेट ट्रेन को साल 2022 में संचालित करने का दावा किया था, अब देश की जनता सरकार से पूछ रही है कि Mumbai Ahmedabad Bullet Train का क्या हुआ, कितना निर्माण हुआ और कितना बाकी है? जनता के सवालों का जवाब अब केंद्रीय रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railway) ने दे दिया है.

रेलवे मंत्रालय ने Mumbai Ahmedabad Bullet Train को लेकर अपडेट दिया है. गुजरात के दादरा और नगर हवेली के साथ महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है. इसी के साथ पाइलिंग का काम भी शुरू कर दिया गया है.


मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का काम कितना पूरा हुआ

Mumbai Ahmedabad Bullet Train Progress Report: रेलवे मंत्रालय के अनुसार गुजरात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए 98.8 फीसदी भूमिअधिकृत कर ली गई है. जबकि दादर नगर हवेली में 100 फीसदी जमीन रेलवे के नाम कर ली गई है. वहीं महाराष्ट्र में 75.25 फीसदी जमीन को रेलवे ने ऑक्युपाई कर लिया है. रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, गुजरात में साबरमती में यात्री टर्मिनल हब भी पूरा होने वाला है,162 किलोमीटर में पायलिंग का काम खत्म हो चुका है.72.2 किलोमीटर की दूरी में पायर भी बन चुके हैं. पायर माने वो संरचना जो जमीन से समुद्र में बनाई जाती है.

मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट कब पूरा होगा

When Mumbai Ahmedabad Bullet Train Project Will Be Complete: सरकार ने पहले मुंबई से अहमदाबाद के लिए बुलेट ट्रेन को साल 2023 में शुरू करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन बीच में कोविड आया और निर्माण में परेशानी आई. इसी लिए आप यह प्रोजेक्ट साल 2026 तक पूरा होगा

मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट

Mumbai Ahmedabad Bullet Train Project: इस प्रोजेक्ट की घोषणा मोदी सरकार के मंत्री सदानंद गौंडा ने बीजेपी सरकार के पहले बजट के दौरान की थी. इस प्रोजेक्ट के तहत मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और स्पीड 350 किलीमीटर प्रति घंटे होगी. जापान की मददसे भारत सरकार इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम रही है. मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के लिए अलग से हाई स्पीड ट्रैक बिछाया जा रहा है. ये ट्रेन समुद्र के अंदर से भी गुजरेगी. इस रेल रूट पर कुल 508 किलोमीटर की दूरी बुलेट ट्रेन लगभग 2 घंटे में पूरी करेगी.

इसके बाद दिल्ली से अहमदाबाद के लिए भी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट शुरू होगा, जिसके बाद दोनों शहरों की दूरी सिर्फ 4 घंटे में पूरी होगी, अभी दिल्ली से अहमदाबाद जाने में 14-16 घंटे लगते हैं.

Next Story