टेक और गैजेट्स

भारत में होगा Google Pixel का प्रोडक्शन! सप्लायर्स की तलाश में जुटा गूगल

भारत में होगा Google Pixel का प्रोडक्शन! सप्लायर्स की तलाश में जुटा गूगल
x
Google Pixel will be produced in India: iPhone के बाद Google Pixel Smartphones का प्रोडक्शन भारत में शुरू हो सकता है

Google Pixel will be produced in India: दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी Google जल्द भारत में अपने स्मार्टफोन्स Google Pixel का प्रोडक्शन शुरू कर सकती है. iPhone के बाद इंडिया में Google Pixel Smartphone की भी मैन्युफैक्चरिंग होने लगेगी। इंडिया में प्लांट स्थापित करने से पहले कंपनी सप्लायर्स की तलाश कर रही है.

Bloomberg की रिपोर्ट की मानें तो Golgle ने इंडिया की कुछ कंपनियों के साथ बातचीत भी शुरू कर दी है. जिसमे भारत की डोमेस्टिक कंपनियां LAVA और Dixon Technologies शामिल हैं. इनके अलावा भारत में आईफोन बनाने वाली कंपनी Foxconn की इंडियन यूनिट भारत FIH से भी बात कर रही है.

इंडिया में गूगल पिक्सल का प्रोडक्शन

रिपोर्ट्स के अनुसार अगर इन कंपनियों से गूगल की हो रही बातचीत डील में तब्दील होती है तो गूगल को भारत में लोकल असेंबली के जरिये Pixel फोन्स की सेल्स को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. साथ ही गूगल भारत में दूसरे हार्डवेयर जैसे स्पीकर्स, टैब, का प्रोडक्शन भी भारत में शिफ्ट कर सकती है.

सुंदर पिचाई से IT मंत्री की हुई मुलाकात

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सुचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले महीने गूगल सीईओ सुंदर पिचाई के साथ मीटिंग की थी. यह मुलाकात कैलिफोर्निया में माउंटेनव्यू स्थित कंपनी के हेडक्वाटर में मुलाकात की थी। उन्होंने भारत में लोकल मैन्युफैक्चरिंग अभियान को लेकर चर्चा की।

रिपोर्ट्स के अनुसार इसी महीने गूगल के कुछ अधिकारीयों की टीम इंडिया भी आई थी जिसमे कंज्यूमर हार्डवेयर यूनिट के ऑपरेटिंग चीफ Ana Corrales और ग्लोबल सस्टेनिंग प्रोडक्ट ऑपरेशंस के सीनियर डायरेक्टर Maggie Wei शामिल थे।

गौरतलब है कि अमेरिका से चीन की ठनी चल रही है और इसका फायदा भारत को हो रहा है. चाइना में प्रोडक्शन कर रही कंपनियां अब भारत में शिफ्ट हो रही हैं


Next Story