टेक और गैजेट्स

Google Blue Tick लेकर आ रहा है जो Twitter-Insta जैसे नाम का नहीं बड़े काम का है

Google Blue Tick लेकर आ रहा है जो Twitter-Insta जैसे नाम का नहीं बड़े काम का है
x
Google Blue Tick: जो लोग GMail इस्तेमाल करते हैं उनके लिए गूगल ब्लू टिक बहुत काम आएगा

Google Blue Tick: एक जमाना था तब Twitter, Facebook और Instagram में Blue Tick उन्ही को मिलता था जो इसे डिजर्व करते थे. लेकिन जब से एलन भइया आए पूरा कबाड़ा मचा दिए. अब जिसके जेब में 900 रुपए पड़े हैं वो ब्लू टिक का हक़दार है. Insta-Twitter Blue Tick को कचरा कर दिया गया है। यह अब सिर्फ नाम के ब्लू टिक हैं लेकिन Google Blue Tick बड़े काम का हो सकता है.

Gmail Blue Tick

इंटरनेट इस्तेमाल करने वाली दुनिया की आधी से अधिक आबादी Gmail यूज करती है. एक दिन में करोड़ों Email, Gmail से भेजे जाते हैं. लेकिन इन मेल्स के बीच में फर्जी मेल्स भी होते हैं जिनमे हम स्पैम कहते हैं. आप अपना जीमेल ओपन करते होंगे तो ऐसे कई मेल इनबॉक्स में पड़े रहते हैं जिनका आपसे कोई लेनादेना नहीं रहता रहता है.


इसी समस्या को खत्म करने के लिए Google Gmail Blue Tick लेकर आ रहा है. जो Gmail वेरिफिकेशन प्रोसेस है.

गूगल ने कंपनियों को ब्लू टिक देने शुरू भी कर दिया है. इस प्रोग्राम में रजिस्टर्ड ब्रांडस को अपना लोगो वेरिफाई कराना होगा. ऐसा करने के बाद इन कंपनियों को उनके ईमेल एड्रेस के आगे एक ब्लूटिक मिलेगा.

इससे क्या होगा?

Google के अनुसार ये Bluetick कम्पनियों को अलग आइडेंटिटी देंगी। यूजर्स को भी इसका फायदा मिलेगा। अगर मेल में नीला टिक है तो मतलब मेल वेरिफाइड है, मतलब फर्जी या स्पैम नहीं है. कंपनी के मुताबिक Google Workspace customer, legacy G Suite Basic और बिजनेस कस्टमर को आने वाले तीन दिनों में ब्लूटिक मिल जाएगा. जल्दी ही पर्सनल यूजर्स भी इसके लिए एलिजिबल होंगे.

Next Story