टेक और गैजेट्स

अपने Smartphone से तुरंत हटाएं ये 16 Apps, बेहद खतरनाक होने की वजह से Google Play Store से हटाए गए, आप भी डिलीट करें

Delete these 16 Apps from your Android Phone immediately
x

Delete these 16 Apps from your Android Phone immediately

Google Android Dangerous Apps: McAfee ने गूगल के प्लेस्टोर में मौजूद 16 ऐसे Android Apps की पहचान की है जो बेहद खतरनाक है. अब इन्हे गूगल ने प्लेस्टोर से हटा दिया है. अगर आपके स्मार्टफ़ोन में भी ये ऐप्स डाउनलोड हैं तो तुरंत हटा दें.

Google Android Dangerous Apps: McAfee ने स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) में मौजूद 16 ऐसे Android Apps की पहचान की है जो बेहद खतरनाक है. सिक्योरिटी फर्म की चेतावनी के बाद अब इन्हे गूगल ने प्लेस्टोर से हटा दिया है. अगर आपके स्मार्टफ़ोन में भी ये ऐप्स डाउनलोड हैं तो तुरंत हटा दें.

रिपोर्ट्स की मानें तो इंटरनेट सिक्योरिटी फर्म McAfee ने Google Play Store में मौजूद 16 Android Apps को चिन्हित किया है, जो न सिर्फ फोन के बैटरी को तेजी से ड्रेन कर रही थी साथ ही यूजर्स के डिवाइस के नेटवर्क के ज्यादा यूज कर रही थीं. McAfee के अनुसार ये ऐप्स Ad Frauds भी कर रहें थें. जिससे ऐप खोलते ही Web Pages ओपन कर देती थीं. ऐप्स को 20 मिलियन यूजर्स ने इंस्टॉल कर चुके हैं. हालांकि अब इन ऐप्स को गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया है.

McAfee ने इस ऐप्स की पहचान की थी और गूगल ने इसे गंभीरता से लेते हुए तुरंत प्ले स्टोर से हटा दिया था. ये यूटिलिटी ऐप्स के रूप में प्ले स्टोर पर शामिल थीं और ये यूजर्स को QR Codes सर्च करने का ऑप्शन देती थीं. डिवाइस की फ्लैश को टॉर्च, Measurement कनवर्टर जैसी ऐप्स थीं जो यूजर्स के डिवाइस का गलत उपयोग कर रही थीं. सिक्योरिटी फर्म की चेतावनी के बाद इन्हें गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया है.

Google ने ये ऐप्स Android Play Store से हटाए

  1. BusanBus,
  2. Joycode,
  3. Currency Converter,
  4. High-Speed Camera,
  5. Smart Task Manager,
  6. Flashlight+,
  7. K-Dictionary,
  8. Quick Note,
  9. EzDica,
  10. Instagram Profile Downloader और
  11. Ez Notes

McAfee ने पाया कि एक बार ओपन होने के बाद ये ऐप्स Code Download कर लेती हैं. साथ ही ये ऐप्स यूजर्स को बिना कोई चेतावनी दिए सीधा वेब पेज भी ओपन कर दे रही थीं. साथ ही बिना क्लिक किए सीधा विज्ञापन भी खुल जाते थे. इससे ऐड्स पर यूजर्स ज्यादा समय खर्च करने लगे थे. ये एक प्रकार का ऐड फ्रॉड ही है.

यही वजह है कि गूगल ने तुरंत ऐसी ऐप्स पर एक्शन लिया और इन्हें हमेशा के लिए प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. अगर आपके फोन में भी ये ऐप्स हैं तो आपको इन्हें डिलीट कर देना चाहिए.

Next Story