टेक और गैजेट्स

Free Calling-Internet Data के बाद Jio करने जा रहा है ये बड़ा धमाका

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:06 AM GMT
Free Calling-Internet Data के बाद Jio करने जा रहा है ये बड़ा धमाका
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

नई दिल्ली : अभी आपको ब्रॉडबैंड, लैंडलाइन फोन और डीटीएच कनेक्शन के लिए अलग-अलग बिल चुकाना होता है. सभी का अलग-अलग भुगतान करना टेंशन वाला तो होता ही है, साथ ही जेब से ज्यादा पैसे भी जाते हैं. लेकिन यदि ये तीनों ही सर्विस आपको एक ही कनेक्शन में मिल जाएं तो अच्छा होगा. जी हां, ये कोई ख्याली पुलाव नहीं बल्कि जल्द ही सारी चीजें हकीकत में बदलने वाली हैं.

इन सभी के लिए आपको हर महीने महज 600 रुपये का भुगतान करना होगा. मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो GigaFiber कनेक्शन के अंतर्गत 600 रुपये में ये सारी सेवाएं लेकर आ रही है. इतना ही नहीं अतिरिक्त सुविधाओं सहित 1000 रुपये के होम नेटवर्क में GigaFiber के कनेक्शन के तहत अधिकतम 40 डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं.

दिल्ली-मुंबई में चल रहा परीक्षण जियो की तरफ से फिलहाल GigaFiber का पायलट परीक्षण नई दिल्ली और मुंबई में चल रहा है. यूजर्स को एक बार 4500 रुपये जमा करना होगा. कस्टमर को 100 मेगाबाइट प्रति सेकंड (mbps) पर 100 गीगाबाइट (GB) डेटा उपलब्ध होगा. कंपनी से जुड़े एक अधिकारी ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि कनेक्शन के तहत अगले तीन महीनों में टेलीफोन और टेलीविजन सेवाओं को जोड़ा जाएगा, और तीनों सेवाएं लगभग एक साल तक मुफ्त रहेंगी. जब सेवा को व्यावसायिक रूप से रोल आउट किया जाएगा. साथ ही लैंडलाइन पर अनलिमिटेड कॉलिंग सुविधा होगी और टेलीविजन चैनलों को इंटरनेट (इंटरनेट प्रोटोकॉल टेलीविजन) पर वितरित किया जाएगा.

40-45 उपकरण जुड़ सकेंगे अधिकारी के मुताबिक, "इन सभी सेवाओं को एक ओएनटी (ऑप्टिकल नेटवर्क टर्मिनल) बॉक्स राउटर के माध्यम से संचालित किया जाएगा, जो 40-45 उपकरणों जैसे मोबाइल फोन, स्मार्ट टीवी, लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्ट उपकरणों को कनेक्ट कर सकता है. अन्य सेवाओं में गेमिंग, क्लोज-सर्किट टेलीविजन और स्मार्ट होम सिस्टम शामिल हो सकते हैं.

600 चैनल देख सकेंगे ट्रिपल कॉम्बो पैक के तहत लैंडलाइन और 100 mbps ब्रॉडबैंड के साथ 600 चैनलों की पेशकश होगी. इसके लिए आपको 600 रुपये हर महीने देने होंगे. लाइवमिंट की खबर के मुताबिक,अन्य स्मार्ट होम सेवाओं को जोड़ने के लिए टैरिफ की लागत और योजना के आधार पर अतिरिक्त खर्च हो सकता है टैरिफ प्रति माह 1,000 रुपये तक जा सकता है. आपको बता दें Jio GigaFiber भी CCTV निगरानी फुटेज और क्लाउड पर अन्य डेटा संग्रहीत करने में सक्षम होगा.

1,600 शहरों में शुरू होगी सेवा बीते साल जुलाई में रिलायंस जियो की मूल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की अंतिम वार्षिक बैठक में, भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, चेयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि GigaFiber वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड रोलआउट होगा, जिसमें पूरे भारत के 1,100 शहरों में एक साथ पेश किया जाएगा. यह सेवा अब 1,600 शहरों में शुरू की जा रही है. Jio GigaFiber के लिए पंजीकरण पिछले साल अगस्त में खोला गया था.

Next Story
Share it