टेक और गैजेट्स

5G Network Upgrade Fraud : फाइव जी नेटवर्क अपग्रेड करवाने के चक्कर में खाता न खाली करवा लेना, जानें कैसे होता है फ्रॉड व बचने के उपाय

5G Network Upgrade Fraud : फाइव जी नेटवर्क अपग्रेड करवाने के चक्कर में खाता न खाली करवा लेना, जानें कैसे होता है फ्रॉड व बचने के उपाय
x
5G Network Upgrade Fraud : देश में 5g सर्विस लांच होने के बाद से अब 5 जी अपग्रेड के नाम पर भी फ्रॉड शुरू हो गए हैं।

5G Network Upgrade Fraud : 5G Network नेटवर्क को अपग्रेड करने के नाम पर लोगों से फ्रॉड (5G Network Upgrade Fraud) करने का मामला सामने आ रहे है, जिसे बाद से UP Cyber Crime Police ने एडवाइजरी जारी की है जिसमें लोगों को अलर्ट किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आपके पास एक काल आ सकता है, जिसमें सामने वाला व्यक्ति आपसे आपका 5g नेटवर्क अपग्रेड करने के लिए कहता है। जिसके बाद आपका अकॉउंट पल भर में खाली हो जाता है।

उप्र Cyber Crime पुलिस को 5जी नेटवर्क अपग्रेड को लेकर ऐसी कई शिकायतें मिल रही हैं. ऐसा ही एक फ्रॉड नोएडा (Noida 5G Network Updagrade Fraud) में रहने वाली महिला के साथ हुआ है, जिसमें उस महिला को एक नंबर से कॉल आता है और वह नेटवर्क अपग्रेड करने के लिए बोलता है। जिसमे महिला 5 जी अपग्रेड के लिए हामी भर देती हैं, और सामने वाले के द्वारा भेजे गए लिंक को क्लिक करती हैं, जिसके बाद तत्काल उनके अकॉउंट से 68 हजार रूपए गायब हो गए।

इन चीजों के नाम पर होती है ठगी

इंडिया में 5 जी सर्विस शुरू होने के पहले भी लोगों के साथ सायबर ठगी होती थी। लेकिन जैसे ही यह सेवा देश के कुछ शहरो में शुरू हुई इससे जुड़े फ्रॉड के मामले सामने आने लगें। इससे पहले लोगों से KYC Fraud, बिजली बिल फ्रॉड (Bijli Bill Fraud) जैसे चीजों में ठगी होती थी।

प्रॉपर स्क्रिप्ट बोलते हैं ठग

साइबर ठगी के लिए कॉल सेंटर एक सबसे बड़ा माध्यम है जिसमें बिना चेहरा दिखाए प्रॉपर सर्विस की स्क्रिप्ट बोलते हैं ठग, जिसके बाद लोगों को यह लगता है कि ये तो कस्टमर सर्विस का नंबर है. और उसे मांगी हुई जानकारी दे देते हैं। और ठगी का शिकार बनते हैं।

शिकार होने से ऐसे बचें (Online Fraud Se Kaise Bachen?)

  • ऑफर्स के लालच से बचें।
  • अनजान लिंक पर भूल से भी क्लिक न करें।
  • अपने बैंक की किसी भी प्रकार की जानकारी किसी को न दें।
  • फोन पर ओटीपी को किसी को न दें।
  • किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा एनिडेस्क या फिर गूगल मीट के द्वारा स्क्रीन न शेयर करें। क्योंकि अगर आप उसे OTP नहीं भी बताते हैं, तो वह सेटअप के बहाने Meet पर खुद ही OTP पढ़ सकता है। और आपकी सारी सावधानियां किसी काम नहीं आएँगी।
  • 5g Network Upgrade के नाम पर मूर्ख न बनें।
Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story