टेक और गैजेट्स

Fake Iphone : नकली आईफोन कैसे पहचानें? इन टिप्स से खुद को लाखों रूपए का चूना लगने से बचाएं

Fake Iphone : नकली आईफोन कैसे पहचानें? इन टिप्स से खुद को लाखों रूपए का चूना लगने से बचाएं
x
Fake Iphone Identification : आजकल मार्केट में आईफोन के फेक मॉडल भी धड़ल्ले से बिक रहें हैं, और सस्ते के चक्कर में लोग इन्हे खरीदकर मूर्ख भी बन रहें हैं।

Fake Iphone Kaise Pahchane : आईफोन स्मार्टफोन की दुनिया का एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो कि बहुत ही ज्यादा वैल्युबल है. आज की तारीख में हर कोई आईफोन खरीदना चाहता है। लेकिन आईफोन खरीदने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी हैं नहीं तो हो सकता है कोई भी आपको Fake Iphone थमा दे और आपके साथ आईफोन (Iphone) के नाम पे लाखों का फ्रॉड (Fake Iphone Fraud) हो जाये। क्योंकि आजकल लोकल मॉर्केट एवं अन्य वेबसाइट्स में धड़ल्ले से फेक आईफोन बिक रहें हैं।

नकली आईफोन की पहचान कैसे करें?

How To Identify Fake Iphone : नकली आईफोन की पहचान के लिए इन टिप्स को फॉलो करें;

साइड से देखें

अगर आपने Iphone लिया है या लेने वाले हैं तो उसे सबसे पहलेआईफोन की साइड से चेक करें, क्योंकि एप्पल की टेक्नोलॉजी का यूज करके एप्पल के बाहर पूरा आईफोन बनाना आसान नहीं है, इसलिए कोई न कोई कमी जरूर दिखाई देगी।

बैक पैनल

ओरिजिनल आईफोन में हमेशा ग्लास बैक दिया होता है जबकि डुप्लीकेट मॉडल (Duplicate Model) में यह प्लास्टिक का हो सकता है।

आईफोन की डिस्प्ले चेक करें

आईफोन की डिस्प्ले देखकर भी आप Iphone के बारे में पता लगा सकते हैं की वह असली है या नकली है, इसके लिए आप उसकी डिस्प्ले को चेक कर सकते हैं। असली आईफोन की ब्राइटनेस काफी हाई होती है। जबकि इसके विपरीत नकली आईफोन की स्क्रीन ब्राइटनेस काफी कम होती है और स्मूथनेस भी नहीं होती है. जिससे आप उसे पहचान सकते हैं।

एसेसरीज करें चेक

आईफोन के साथ आने वाली एसेसरीज को भी चेक कर लें, जैसे चार्जर, लाइटनिंग केबल आदि, फेक मॉडल की एसेसरीज की क्वालिटी काफी कम होती है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story