टेक और गैजेट्स

क्या बदल गया फेसबुक का नियम? यह पोस्ट करने से नहीं होगा आपके डाटा का इस्तेमाल! जानें सच्चाई

क्या बदल गया फेसबुक का नियम? यह पोस्ट करने से नहीं होगा आपके डाटा का इस्तेमाल! जानें सच्चाई
x
Facebook Meta New Privacy Policy 2023 In Hindi: भारत में एक दूसरे की कॉपी करना आम बात है। लोग बिन सोचे समझे कुछ भी शेयर करते रहते हैं फिर चाहे वह कोई पोस्ट हो, वीडियो या कोई भी फर्जी योजना से जुडी जानकारी हो।

Facebook Meta New Privacy Policy 2023 News In Hindi: भारत में एक दूसरे की कॉपी करना आम बात है। लोग बिन सोचे समझे कुछ भी शेयर करते रहते हैं फिर चाहे वह कोई पोस्ट हो, वीडियो या कोई भी फर्जी योजना से जुडी जानकारी हो।

कभी कभी यह खबरे आम नागरिको के लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है। जैसे अगर आपको कोई फ़र्ज़ी योजना का मैसेज आया और आपने उसमे अपने महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स डाल कर रजिस्टर कर लिया।हो सकता है आपके डाक्यूमेंट्स का मिस यूज किया जाए।

खैर फैक्ट चेकिंग और पुख्ता खबरों से जुड़ा ज्ञान हम आपको फिर कभी देंगे। आइये आज के मैंन मुद्दे पर आते हैं। जो है फेसबुक में चल रही भसड़ का। पिछले 48 घंटो से फेसबुक में भसड़ मची हुई है। यहां कुछ अति बुद्धिजीवी लोग फेसबुक को अपनी गोपनीयता को लेकर पोस्ट कर रहे हैं। दरअसल यह पोस्ट पूरी तरह से एक भेड़ चाल का हिस्सा है।

बता दें कि किसी को सच्चाई की जानकारी नहीं है, लेकिन सभी लोग कॉपी-पेस्ट कर रहे हैं। मेटा ने इस तरह का कोई ऑफिसियल बयान जारी नहीं किया है। इस तरह का पोस्ट पहले भी वायरल हुई थी।

जब हमने मीडिया रिपोर्ट्स खंगाली तो पता चला कि 2022 में भी यही पोस्ट वायरल हुआ था। सबसे जरूरी बात यह है कि फेसबुक की पॉलिसी (Facebook Policy) पर आपने पहले ही अपनी सहमति दे दी है। जब आप इसमें अकाउंट क्रिएट किया। बिना सहमति आप फेसबुक को इस्तेमाल ही नहीं कर सकते।

बता दें कि यदि आपके किसी डाटा का इस्तेमाल फेसबुक को करना होगा तो वह आपके आदेश का इंतजार नहीं करेगा। हाँ एक बात और इंटरनेट और सोशल मीडिया की इस दुनिया में इतना समझ लीजिए कि आपका निजी कुछ भी नहीं है जो भी है सार्वजनिक है।

कौन सा पोस्ट हो रहा वायरल?

फेसबुक में जो मैसेज वायरल हो रहा है वह "कल से नया फेसबुक नियम (नया नाम मेटा) शुरू हो रहा है, जहां वे आपकी तस्वीरों और निजी जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। मत भूलो कि अंतिम तिथि आज है। मैं फेसबुक या फेसबुक से जुड़ी किसी भी इकाई को अपने अतीत और भविष्य के चित्रों, सूचनाओं, संदेशों या प्रकाशनों का उपयोग करने की अनुमति नहीं देती...इसके आगे भी बहुत कुछ है।

Next Story