टेक और गैजेट्स

ऐसे यूजर्स के Gmail, Drive, Google Document और Google Photos जैसे हर अकाउंट डिलीट हो जाएंगे

ऐसे यूजर्स के Gmail, Drive, Google Document और Google Photos जैसे हर अकाउंट डिलीट हो जाएंगे
x
गूगल ने कहा है कि जिन यूजर्स का गूगल अकाउंट दो साल से इनएक्टिव है उनके सभी अकाउंट डिएक्टिवेट कर देंगे

Google Account Deactivation: Google ने अपने यूजर्स को अपने Gmail, Google Drive, Google Photos सहित गूगल के सभी अकाउंट्स को एक्टिव करने का आखिरी मौका दे रही है. अगर यूजर्स नहीं मानें तो उनके पूरे Google Accounts डिलीट कर दिए जाएंगे। फिर आपके पास गूगल अकाउंट में सेव कोई भी डॉक्युमेंट, फाइल, फोटो, वीडियो, मेल्स नहीं बचेंगे। Google ने कहा है कि वो ऐसे सभी तरह के अकाउंट को परमानेंटली डिलीट कर देगा जो 2 साल से इनएक्टिव हैं.

गूगल ने कहा है कि उसे ऐसा इसी लिए करना पड़ रहा है ताकी जीमेल यूजर्स को स्पैम, फिशिंग और अकाउंट हाइजैकिंग जैसे खतरों से बचाया जा सके. कंपनी का कहना है कि जिन यूजर्स ने दो साल या उससे पहले से अपने गूगल अकाउंट्स का इस्तेमाल नहीं किया है तो उनके अकाउंट के साथ बाहरी छेड़छाड़ हो सकती है. हैकर्स उनके अकाउंट्स का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं.

जीमेल अकाउंट डिलीट करेगा गूगल

Google ने अपने Blog Post के जरिये बताया है कि उसकी इनएक्टिव पॉलिसी आज से ही लागू कर दी गई है. लेकिन अकाउंट्स को तुरंत डिलीट नहीं किया जाएगा। कंपनी ये काम दिसंबर 2023 से शुरू करेगी। Gmail Account डिलीट होने के साथ ही यजर्स मेल, गूगल ड्राइव, गूगल डॉक्युमेंट, गूगल फोटोज सहित गूगल सर्विसेस से जुड़े किसी अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। कंपनी ने कहा है कि वो सिर्फ इंडिविजुअल अकाउंट को डिलीट करेगी किसी स्कूल, कॉलेज या किसी संस्था का नहीं।

गूगल अकाउंट को एक्टिव कैसे करें

इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना है. 24 महीने में एक बार साइन इन कर देंगे तो भी चलेगा। गूगल का कहना है कि यदि यूजर गूगल अकाउंट से किसी भी सर्विस के लिए एक बार साइन इन कर देता है तो उसे एक्टिव माना जाएगा और उसे डिलीट नहीं किया जाएगा।


Next Story