टेक और गैजेट्स

फोन में True Caller ना भी हो तो पता चल जाएगा कि अननोन नंबर से कॉल कौन कर रहा है

फोन में True Caller ना भी हो तो पता चल जाएगा कि अननोन नंबर से कॉल कौन कर रहा है
x
TRAI New Guideline: किसी अननोन नंबर से आए कॉल की पहचान करने के लिए अब आपको True Caller की जरूरत नहीं पड़ेगी

TRAI New Service: अब अगर आपके मोबाइल में किसी अननोन नंबर से कॉल आता है तो उसकी पहचान पता करने के लिए आपको True Caller ऐप की मदद नहीं लेनी पड़ेगी, टेलिकॉम अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) अब ऐसी सर्विस शुरू करने वाला है जिसमे आपको अननोन नंबर से कॉल करने वाले का नाम पता चल जाएगा। और इसके लिए आपको किसी विशेष अप्लीकेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अब True Caller App की जरूरत नहीं

TRAI अभी इस फीचर पर काम कर रहा है, दूर संचार विभाग ने भी TRAI की इस सर्विस पर काम शुरू कर दिया है। ट्राई अभी इस सर्विस को शुरू करने पर सिर्फ विचार कर रही थी, लेकिन मंत्रालय से हामी मिलने के बाद अननोन कॉलर का नाम बताने वाले फीचर पर काम तेज़ी से शुरु हो गया है.

TRAI इस सर्विस को कबतक शुरू करेगा

TRAI के चेरयमैन पीडी वाघेला ने बताया है कि इस सर्विस पर काम अगले महीने से शुरू होगा और जल्द इस फीचर को सभी स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। जाहिर है इस सर्विस के शुरू होने बाद स्मार्टफोन यूज़र्स को कभी True Caller की जरूरत नहीं पड़ेगी, इससे एक फायदा यह भी होगा की लोग फेक और फ्रॉड कॉल से बच जाएंगे।

अननोन कॉलर का नाम कैसे पता चलेगा

यह बहुत सिम्पल है, अब आपको सिम खरीदने के लिए अपनाआधार नंबर देना पड़ता है, True Caller में कोई भी अपना नाम एडिट कर सकता है, लेकिन TRAI के इस फीचर में ऐसा नहीं हो पाएगा। जो किसका असली नाम है वही अननोन नंबर के ऊपर शो होगा। जिससे लोगों को पता चल जाएगा कि कॉल कौन और कहां से कर रहा है.

Next Story