टेक और गैजेट्स

CHINA से कारोबार समेट भारत लौटेगी घरेलू कंपनी LAVA...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
CHINA से कारोबार समेट भारत लौटेगी घरेलू कंपनी LAVA...
x
Tech Desk| घरेलू ब्रांड LAVA ने शनिवार को अपने पूरे मोबाइल आरएंडडी, निर्यात बाजार के लिए डिजाइन और विनिर्माण को अगले छह महीनों में CHINA

Tech Desk| घरेलू ब्रांड LAVA ने शनिवार को अपने पूरे मोबाइल आरएंडडी, निर्यात बाजार के लिए डिजाइन और विनिर्माण को अगले छह महीनों में CHINA से भारत में स्थानांतरित करने की घोषणा की। LAVA ने यह भी कहा कि भारत में पांच साल के भीतर वह लगभग 800 करोड़ रुपए निवेश करेगी। LAVA अपने फोन का 33 प्रतिशत से अधिक निर्यात मैक्सिको, अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और पश्चिम एशिया जैसे बाजारों में करती है।

Datsun Go का BS6 मॉडल भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत

घरेलू मोबाइल ब्रांड लावा ने पिछले सप्ताह अपने नोएडा कारखाने में 20 प्रतिशत उत्पादन क्षमता के साथ परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। राज्य अधिकारियों से मंजूरी मिलने के बाद, कंपनी ने 3,000 कर्मचारियों में से 600 के साथ अपना उत्पादन शुरू किया।

पांच साल में 800 करोड़ का निवेश करेगी कंपनी कंपनी ने अपने मोबाइल फोन डिवेलपमेंट और मैन्युफैक्चरिंग परिचालन को बढ़ाने के लिए इस वर्ष लगभग 80 करोड़ रुपए और अगले पांच साल के दौरान 800 करोड़ रुपए निवेश की योजना बनाई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह कदम भारतीय मोबाइल फोन निर्माताओं द्वारा पिछले महीने सरकार द्वारा घोषित प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (पीएलआई) स्कीम के तहत चीन से अधिक लागत लाभ प्राप्त करने के बाद उठाया गया है।

Royal Enfield के फैंस के लिए ये अच्छी खबर नहीं… पढ़िए

पीएलआई योजना में मिलता है प्रोत्साहन

लावा के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक हरिओम राय ने कहा कि हम बेसब्री से अपने पूरे मोबाइल आरएंडडी को डिजाइन करने और चीन से भारत में विनिर्माण करने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं। राय ने कहा कि उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन के साथ, विश्व बाजार के लिए हमारी विनिर्माण अक्षमता काफी हद तक पूरी हो जाएगी, इसलिए हम इसे शिफ्ट करने की योजना बना रहे हैं। पीएलआई योजना भारत में निर्मित सामानों की वृद्धिशील बिक्री (सालाना आधार) पर 4 से 6 प्रतिशत तक का प्रोत्साहन देती है।

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Next Story
Share it